Monday 8 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 137 दिनांक - 08/06/2015
दुमका दिनांक 08 जून 2015,
आज दिनांक 08.06.2015 को जिला समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मनरेगा, इंदिरा आवास योजना, एन0आर0एल0एम0, आपूर्ति, यु0आई0डी0 एवं पंचायतीराज चुनाव की समीक्षा की गई। 
मनरेगा के तहत निर्माण किये जा रहे सिंचाई कूप की योजना को बरसात से पूर्व पूरा करने का आदेष उपायुत ने दिया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अन्तर्गत व्यय उपलब्ध बजट के अन्तर्गत हो तथा एम0आई0एस0 में तत्काल प्रविष्टी करें। मनरेगा अन्तर्गत महिलाओं की सहभागिता 33 प्रतिषत या उससे अधिक सुनिष्चित करें। 
उपायुक्त, दुमका ने इंदिरा आवास योजना अन्तर्गत चयनित लाभुकों को प्रथम किस्त अबिलम्ब उपलब्ध कराने का निर्देष दिया। 
बैठक में पुराने वर्षों से लंबित डी0सी0 बिल का सामंजन कराने तथा प्रखण्डों में पदस्थापित जन सेवकों को कृषि संबंधित कार्य से जोड़े जाने का निर्देष उपायुक्त, दुमका द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दिया गया। उपायुक्त, दुमका ने जिला के कार्यालयों एवं प्रखण्डों में बायोमैट्रीक (Attandence) से उपस्थिति को शुरू किये जाने का निर्देष दिया गया। 
बैठक में एन0आर0एल0एम0 समीक्षा के क्रम मंे परिक्रमी निधि का लाभ स्वयं सहायता समूह को ससमय दिये जाने का सभी महिला प्रसार पदाधिकारी को निर्देष दिया गया तथा वित्तीय वर्ष 2014-15 का अवषेष 185 परिक्रमी निधि को इस वर्ष सम्मलित किये जाने का निर्देष भी दिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् नया राषन कार्ड बाँटने की समय सीमा 30 जून तक तय की गई ताकि 01 जुलाई 2015 से नये राषन कार्ड के तहत् खाद्य आपूर्ति की जा सके। अगामी पंचायतीराज चुनाव की तैयारी के लिये मतदाता सूची के विखण्डीकरण, आरक्षण, मतदान केन्द्रों का चयन आदि पर समीक्षा की गई। 
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी महिला प्रसार पदाधिकारी, आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment