Tuesday 30 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 158 दिनांक - 29/06/2015
दुमका दिनांक 29 जून 2015

उपायुक्त, श्री राहुल कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक, श्री विपुल शुक्ला ने आज श्रावणी मेला के तैयारियों की समीक्षा की। उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में मंदिर न्यास समिति की बैठक हुई। उसके उपरान्त समाहरणालय सभागार में उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक ने सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। पुनः वासुकिनाथधाम जाकर पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण करते हुए उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक अधिकारियों के साथ हंसडीहा पहुँचे और आवष्यक दिषा निर्देष दिया। उपायुक्त सभी अधिकारियों से कहा कि यह मेला राजकीय मेला घोषित है और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी पहचान है। अतः पहले से बेहतर तैयारी की जाए उपायुक्त ने सभी संबद्ध विभागों से कहा कि वे अपने कार्य प्रारंभ कर दें। साथ ही नजारत उप समाहत्र्ता एवं अन्य अधिकारियों को जिला प्रषासन द्वारा निर्धारित दर पर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराया जाय। सभी कार्य मेला के लिए निर्धारित समय से पूर्व पूरे कर लिए जाएँ। जिन विभागों को आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है वे अपने संबंधित विभागों से आवंटन के लिए बराबर संपर्क करते रहें किन्तु निर्धारित कार्य प्रारंभ कर दें।  
उपायुक्त ने वासुकिनाथ नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को पूरे नगर पंचायत परिसर में साफ सफाई के लिए विषेष रूप से निदेष दिया 15 जुलाई तक पूरे मेला परिसर की साफ-साफई सुनिष्त करें। बाबा मंदिर से निर्माण के रूप में निकली हुई सामग्री को मेला परिसर क्षेत्र में गंदगी न बनने दें। हर हाल में सफाई व्यवस्था को कड़ाई से लागु करें। उपायुक्त ने पेयजल स्वच्छता विभाग को 15 जुलाई तक षिवगंगा की सफाई का निदेष दिया। वे तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी मिलकर षिवगंगा की सफाई के लिए आवष्यक कदम उठाएँ। 
उपायुक्त ने मेला क्षेत्र में अधिक से अधिक सूचना संप्रेषित करने के लिए उप निदेषक -सह- जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी को साईनेज एवं अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग करने का निर्देष दिया। हंसडीहा से नोनीहाट तक तथा तालझारी से मेला क्षेत्र तक सभी आवष्यक सूचनाओं को प्रदर्षित करने का निर्देष दिया। उप निदेषक जनसम्पर्क ने बताया कि इस वर्ष वासुकिनाथधाम के अलावा मलुटी मंे भी एक प्रदर्षनी लगाई जाएगी। 
बैठक में जरमुण्डी विधायक श्री बादल पत्रलेख एवं पूर्व सांसद श्री अभय कांत प्रसाद ने भी महत्वपूर्ण सुझााव दिये तथा मेला परिसर क्षेत्र भ्रमण में भी वे साथ-साथ रहे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टि से सभी आवष्यक इन्तजामात 23 जुलाई तक पूरे कर लिए जाएंगे। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह निर्देष दिया कि पुलिस आदि के आवासन सहित अन्य लाॅजिस्टिक व्यवस्था 23 जुलाई के पूर्व पूरी कर ली जाए। 
उपायुक्त ने सिविल सर्जन को सभी स्वास्थ्य षिविरों में तथा जरमुण्डी सरैयाहाट एवं दुमका सदर अस्पताल में दवा पर्यप्त मात्रा में उपलब्ध रहे यह सुनिष्चित करें। स्वास्थ्य षिविरों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर एम्बुलेंस की सुविधा बनी रहे। उपायुक्त ने कहा कि चिकित्सक एवं अन्य पारामेडिकल स्टाफ स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध रहें। दुर्घटना एवं अन्य कारणों से आपात स्थिति होने पर आपात स्थिति से निबटने के लिए सभी आवष्यक सुविधा सुनिष्चित करें तथा तैयारियाँ पूरी करें। 
विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को पूराने तारों को बदलने एवं सेप्रेटर लगाने का भी निर्देष दिया गया। उपायुक्त ने कहा सभी कनेक्षन को स्थल पर जाकर देखें तथा यह सुनिष्चित करें कि पार्क या साॅट सर्किट न हो और इसके कारण किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। पेयजल स्वच्छता विभाग को जलापूर्ति के लिए एक मोटर पम्प विकल्प के रूप में अलग से क्रय कर रखने का निदेष दिया गया ताकि किसी प्रकार की खराबी आने पर तुरंत बदला जा सके और जलापूर्ति बाधित न हो। 
उपायुक्त ने हंसडीहा में सरैया हाट के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं हंसडीहा थाना प्रभारी को यह निदेष दिया कि थाना क्षेत्र के आस-पास तथा कांवरिया मार्ग पर साफ-सफाई सुनिष्चित करें। 
वासुकिनाथ मेला क्षेत्र में नागरिकों ने वासुकिनाथ थाना होकर वासुकिनाथ गांव होते हुए भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने की मांग की। इसपर पुलिस अधीक्षक ने आवष्यक कार्रवाई करने का निर्देष जरमुण्डी थाना प्रभारी को दिया।





No comments:

Post a Comment