Tuesday 30 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 159 दिनांक - 29/06/2015
दुमका दिनांक 29 जून 2015
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज संताल परगना के साहेबगंज जिले में बोरियो प्रखंड के बारियो संथाली गांव में तथा उधवा प्रखंड के मोहनपुर पंचायत में जन संवाद के तहत ग्रामीणों के साथ रूबरू हुए और उनकी समस्याएँ सुनी-उनके उम्मीदों, आषाओं और जरूरतों को समझा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं झारखण्ड में विकास का दिया जलाने आया हूँ। झारखण्ड का हर षिक्षित बने षिक्षा स्वास्थय की बुनियादी सुविधाएँ हो तथा पदाधिकारी एवं कर्मचारी सेवा भावना से सबकी सेवा करे यही मेरी मंषा है। सन 2019 तक पेयजल पूरे झारखण्ड को उपलब्ध होगा। 2019 तक झारखण्ड विद्युत में न केवल आत्म निर्भर होगा बल्कि देष के अन्य प्रांतों को बिजली से रौषन करेगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं भी भ्रष्टाचार हो तो आप 181 डायल कर षिकायत करें। असाध्य रोग के इलाज के लिए केवल बी0पी0एल0 ही नहीं 72 हजार सालाना आय वाले सभी लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 72 हजार सलाना आय के लोगों को चाहे वे बी0पी0एल0 हो या ए0पी0एल0 सबको 25 किलो अनाज प्रत्येक माह निःषुल्क खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य कर रही है। झारखण्ड आई0टी0 हब बनेगा। बेरोजगारों के लिए स्किल डेवलपमेंट की योजना है। शक्ति रक्षा विष्वविद्यालय बनेगा जिससे पुलिस सहित सेना और अर्द्ध सेना के बलों के लिए जवान तैयार किये जायेंगे। झारखण्ड सी0आई0एस0एफ0 एवं नर्सिंग प्रषिक्षण केन्द्र बनेगा। 
‘अपना गांव अपना काम’ के तहत 80 प्रतिषत बजट गांव में बनेंगे। गांव ही तय करेगी उसे क्या चाहिए। वे ही अपना बजट बनायेंगे। ग्रामीणों की सभी मांगांे को पूरा करने के लिए तत्काल आदेष दिये गये।













No comments:

Post a Comment