Friday 12 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 140 दिनांक - 12/06/2015
     उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार कहा कि विष्व योग दिवस के अवसर पर जिला में दिनांक 21 जून 2015 को प्रातः 06ः30 बजे से 08ः00 बजे तक इण्डोर स्टेडियम दुमका में योग षिविर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर में पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, जिला षिक्षा पदाधिकारी, जिला षिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण, जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी यह सुनिष्चित करेंगे कि उक्त योग षिविर कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में प्रषिक्षणार्थी पहुँचे। इसके लिए अपने अधीनस्थ कर्मियों/स्कूल के छात्र-छात्राओं को योग की महत्ता एवं आम जीवन में इसकी उपयोगिता बताते हुए योग षिविर में उपस्थित होने हेतु आमंत्रित करेंगे। जिला षिक्षा पदाधिकारी, दुमका एवं जिला षिक्षा अधीक्षक, दुमका निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं प्राध्यापकों को भी योग षिविर में भाग लेने के लिए आग्रह करेंगे। एन0सी0सी0 एवं अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा भी आउटडोर स्टेडियम, दुमका में अलग से योग कार्यक्रम आयोजित किये जाने पर विचार किया जा रहा है। 
उपायुक्त ने जिला नजारत उप समाहत्र्ता दुमका एवं एन0सी0सी0 प्रबंधक आपस में समन्वय स्थापित करते हुए दरी, माईक, स्टेज, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिष्चित करने को कहा।
उपायुक्त ने कहा कि इन्डोर स्टेडियम, दुमका में आयोजित योग षिविर में लगभग 2200 की संख्या में प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है। 
उन्होंने कहा कि जिला नजारत उप समाहत्र्ता, दुमका, पातंजली योगपीठ के प्रषिक्षकों से समन्वय स्थापित करते हुए स्टेज, माईक सिस्टम, जनरेटर, प्रषिक्षणर्थियों के बैठने हेतु दरी आदि की व्यवस्था सुनिष्चित करेंगे। 
उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, दुमका को इण्डोर स्टेडिय, दुमका में पेयजल की व्यवस्था सुनिष्चित करने का भी निर्देष दिया। साथ ही आपात स्थिति से निपटने हेतु सिविल सर्जन दुमका को यह निर्देष दिया गया कि चिकित्सकों की एक टीम आवष्यक दवाओं के साथ कार्यक्रम स्थल पर प्रतिनियुक्त करेंगे। कार्यक्रम स्थल में विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक दुमका से पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया। साथ ही सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह निर्देष दिया गया कि वे प्रखंड स्तर पर भी योग कार्यक्रम आयोजित कराने हेतु पातंजली के योग प्रषिक्षकों से सम्पर्क कर तिथि एवं स्थल निर्धारित करते हुए सभी आवष्यक व्यवस्था सुनिष्चित करायेंगे।

No comments:

Post a Comment