Monday 22 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 151 दिनांक - 20/06/2015
दुमका दिनांक 20 जून 2015,
उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने मसलिया प्रखंड अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा चलाये जा रहे ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना एवं झालको अन्तर्गत तालाब योजना एवं ग्राम- डोमकट्टा, पंचायत रानीघाघर में पेयजल जलापूर्ति योजना का निरीक्षण किया। 
निरीक्षण के दौरान पता चला कि मात्र 10 घर में ही पेयजल आपूर्ति का कनेक्षन दिया गया है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि पाईप लाईन का कनेक्षन तो उन्हें मिला है परन्तु पानी का आपूर्ति अभी तक नहीं हुआ है। जल सहिया द्वारा बताया गया कि ग्रामीण कनेक्षन लेने में हिचकते हैं, क्योंकि इसके लिए उन्हें 300 रू0 तथा 62 रू0 महीना देना पड़ेगा। साथ ही पाईप टूट जाने के कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उपायुक्त दुमका ने कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता को इतने महत्वपूर्ण योजना का सदुपयोग उचित तरीके से नहीं होने के कारण कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने ग्रामीणों को पेयजल आपूर्ति का कनेक्षन लेने हेतु प्रेरित करने का निर्देष दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को इस योजना के लाभ की जानकारी ठीक से दी जाय। तथा कोई कठिनाई होने पर वस्तुस्थिति से प्रषासन को नियमित रूप से अवगत कराया जाय। उपायुक्त ने अभियंताओं की कार्य प्रणाली पर असंतोष जताते हुए चेतावनी दी कि यदि इसमें सुधार नहीं होगा तो निलम्बन हेतु प्रतिवेदित कर दिया जाएगा। साथ ही  उपायुक्त ने उपस्थित कनीय अभियंता एवं संबंधित एजेन्सी को यह निर्देष दिया कि दो दिनों के अन्दर पाईप की मरम्मति कर एवं पानी की आपूर्ति करने की व्यवस्था सुनिष्चित करें ताकि ग्रामीण इसका सदुपयोग कर सके। 
उपायुक्त ने सितपहाड़ी ग्रामीण मिनी पाईप जलापूर्ति योजना निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि इसके तहत 55 घर लाभान्वित हो रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा बताया कि पानी उन्हें हमेषा मिल रहा है। मेन पाईप से दिये गये कनेक्षन पी0सी0सी0 रोड के उपर से ही पार किया गया है। जिससे पाईप हमेषा फट जाने एवं टूटने की षिकायत ग्रामीण द्वारा की गई। इसपर उपयुक्त ने अविलम्ब पी0सी0सी0 सड़क काट कर पाईप अंदर कर देने का निर्देष उपस्थित कनीय अभियंता को दिया।
झालकों द्वारा क्रियान्वित तालाब निर्माण योजना के अन्तर्गत ग्राम - पहरूडीह पंचायत रानीघाघर एवं ग्राम - रांगाबांध, पंचायत - सांपचला में निर्माणाधीन तालाब योजना का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि तालाब निर्माण कार्य बन्द है। तालाब निर्माण योजना में कहीं भी आउटलेट/इनलेट का निर्माण नहीं किया गया है। तालाब निर्माण कार्य अभी अधूरा ही है। उपस्थित श्री पंकज कुमार, झालको द्वारा बताया गया कि तालाब निर्माण योजना जून 2015 में ही पूरा होना था परन्तु रांची से भुगतान की राषि प्राप्त नहीं होने के कारण कार्य अभी अधूरा एवं बंद पड़ा हुआ है। झालको के तहत 48 योजना चल रहा है जिनमें से 24 योजना में अभी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। इसपर उपायुक्त ने श्री पंकज कुमार को योजना अविलम्ब पूरा करने का निर्देष दिया। उपायुक्त ने यह भी कहा कि झालको द्वारा चल रही योजनाओं का काफी षिकायत प्राप्त हो रही है अतः कार्य प्रणाली में सुधार एवं गुणवत्ता पूर्ण कार्य किया जाय। 
बास्कीडीह पंचायत के ग्राम करमाटाँड़ में पेयजल एवं स्वच्छता समिति के अन्तर्गत शौचालय निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सभी घरों में शौचालय का निर्माण किया गया है। जिसका उपयोग उनके द्वारा किया जा रह है। परन्तु पानी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम में चार चापाकल में दो कार्य कर रहा है तथा दो खराब है। उपायुक्त ने कहा कि खराब पड़े चापकलों की अविलम्ब मरम्मति की जाय।
उपायुक्त, दुमका ने मौके पर उपस्थित कार्यपालक अभियंता एवं कनीय अभियंता को कार्य प्रणाली में सुधार लाने एवं पेयजलापूर्ति में प्राप्त षिकायतों का एक सप्ताह के अन्दर सुधार लाने एवं अन्य जगहों जहाँ इस तरह की ग्रामीण पेयजल आपूर्ति कार्य चल रही है। वहाँ किसी प्रकार की षिकायत प्राप्त न हो अन्यता कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 




No comments:

Post a Comment