Friday 12 June 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 141 दिनांक - 12/06/2015
 
उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सर्व षिक्षा अभियान तथा मानव संसाधन विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में संपन्न हुई। नक्सल प्रभावित गोपीकान्दर के ओड़मा गांव, काठीकुण्ड प्रखण्ड के बड़ाचापुरिया तथा रामगढ़ प्रखण्ड के सिलठा गाॅंव में अविलम्ब षिक्षक की प्रतिनियुक्ति करने का आदेष दिया। इन गावों के विद्यालयों में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देष दिया। 
मध्य विद्यालयों में कार्यरत षिक्षकों के प्रोन्नति के प्रति लापरवाही पर नाराजगी प्रकट करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी को तीन दिनों के अन्दर जिला षिक्षा स्थापना समिति की बैठक करने का निर्देष दिया। कड़ाई से इसका अनुपालन कराने की जिम्मेदारी जिला षिक्षा अधीक्षक की होगी। 
छात्रों को छात्रवृत्ति ससमय दिया जाय अन्यथा इसकी कोई उपयोगिता नहीं रह जाती है। उपायुक्त ने इसपर विषेष ध्यान देने का आदेष दिया। 
उपायुक्त ने नक्सल प्रभावित गाॅंवों में महिला-पुरूष षिक्षित बेरोजगार लोगों को प्रधानमंत्री कौषल विकास कार्यक्रम के तहत् प्रषिक्षण देकर स्वावलंबी बनाने संबंधी कार्य करने का निर्देष दिया। ऐसे लोगों का सर्वेक्षण कर अचार पापड़, मोबाईल रिपेयरिंग, बकरी पालन, बढ़ईगिरी जैसे ट्रेड में रूची लेनेवालों की सूची बनाने का निर्देष दिया गया। उन्होंने कहा कि तय समय समय सीमा के अन्दर पूरी कार्रवाई करें। 
उपायुक्त ने निजी विद्यालयों के मनमानी पर कड़ रूख अपनाते हुए जिला षिक्षा अधीक्षक को यह निदेष दिया कि मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में 25 प्रतिषत नामांकन सुनिष्चित करने का निर्देष दिया गया। साथ ही जो निजी विद्यालय मान्यता प्राप्त नहीं है और इसके आड़ में 25 प्रतिषत नामांकन नहीं किया जाता है उसपर षिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत् दंड शुल्क संबंधी कार्रवाई का निर्देष दिया गया। उपायुक्त ने बताया कि अल्पसंख्यक विद्यालयों जो RTE Norms का Follow नहीं करते हैं उन्हें अपने विद्यालय में न्यूनतम 50 प्रतिषत अल्पसंख्यक बच्चों का नामांकन करना है। जो इस नियम का अनुपालन नहीं करते उसके विरूद्ध भी नियमानुसार दण्डात्मक कार्रवाई की जाय। 
उपायुक्त ने चयनित माॅडल स्कूल ड्रेस कोड, विद्यालय की रंगाई-पुताई तथा बेहतर शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने का निर्देष दिया। चयनित माॅडल स्कूल में बागवानी और साफ-सफाई  रखने का भी निर्देष उपायुक्त ने दिया।
बैठक में उपायुक्त के अलावा सर्व षिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पियुस कुमार, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी अषोक कुमार सिन्हा, रविन्द्र कुमार, सुमन्त कुमार, जिला जेन्डर समन्वयक सिंहासन कुमारी, लेखा पदाधिकारी रामसुन्दर शर्मा, जिला साधन सेवी मनोज अम्बष्ठ एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment