Wednesday 23 October 2019

दिनांक-23 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1908

एसपी महिला कॉलेज में कैरियर कॉउंसिलिंग-सह-स्वीप कार्यक्रम....

एसपी महिला कॉलेज, दुमका में प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता अभियान एवं कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
अभिजीत सिन्हा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी विधान सभा चुनाव में 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सभी नये युवा मतदाता अपने वोट के ताकत को समझते हुए मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य पंजीकृत करवायें, ताकि लोकतंत्र के महात्यौहार में अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश के विकास में अपना अहम योगदान दे। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव, 2019 को देखते हुए दुमका जिला अंतर्गत स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है, ताकि शत प्रतिशत मतदान करने हेतु सभी मतदाताओं को प्रेरित किया जा सके। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट की अवधारना लाई गयी ताकि मतदाता ईवीएम में अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम व चुनाव चिन्ह् के सामने के बटन को दबाने के पश्चात वीवीपैट के वींडो स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले पर्ची को देखकर यह सुनिश्चित कर सके कि उनके द्वारा जिस प्रत्याशी को वोट दिया गया है, वास्तव में वोट उसे हीं गया है। 

उन्होंने युवा मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए मजबूत लोकतंत्र हेतु शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की एवं आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में बूथ जाकर मतदान करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। साथ हीं उनके द्वारा फार्म-06 ईवीएम, वीवीपैट के कार्य प्रणाली आदि की विस्तृत जानकारी दी गई एवं आग्रह किया गया कि सभी मतदाता विशेष कर युवा, दिव्यांग एवं महिला मतदाता आगे आएं और शत प्रतिशत मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, और मजबूत लोकतंत्र के भागीदार बने। 
कार्यक्रम के दौरान कैरियर कांउसलिंग करते हुए उन्होंने छात्राओं को अपने रूचि के अनुसार विषय का चयन करने की बात कही। 
उन्होंने कहा कि अपनी क्षमता को स्वयं से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। उन्होंने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति और कुछ करने का जज्बा अगर हो तो मंजिल तक पहुंचने से कोई बाधा नहीं रोक सकती। लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें। आज विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर मिल रहे हैं, इसका लाभ उठाएं।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान मौके पर उपस्थित छात्राओं के सवालों का जवाब देते हुए यूपीएससी परीक्षा के संबंध में उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि पूर्ण जानकारी के अभाव में लोगों की अवधारणा बन गयी है कि यूपीएससी की परीक्षा पास करना मुश्किल है और इसे हमलोग नहीं कर सकते हैं परंतु उनकी यह अवधारणा गलत है। भारत में अन्य परीक्षाओं के मुकाबले यूपीएससी की परीक्षा थोड़ी कठिन जरूर होती है, परन्तु ऐसा भी नहीं है कि इसे पास नहीं किया जा सकता। 
छात्राओं के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने आगे कहा कि यह आवश्यक नहीं है कि किसी कोचिंग में हीं पढ़ाई कर इसकी तैयारी की जाय बल्कि घर में सेल्फ स्टडी कर भी इस परीक्षा को पास किया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने वहां उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि अभी आप सभी का कैरियर बनाने का समय है। इसलिए आप सभी अपने पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित कर एक अच्छा कैरियर बनायें और आगे जाएं, ताकि आपके साथ-साथ आपके परिवार व जिले का नाम रौशन हो सके। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा के लिए माध्यम कोई विशेष कारक नहीं है। किसी भी भाषा माध्यम से सफलता पायी जा सकती है। 

कार्यक्रम में कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. पुष्पा रानी प्रसाद ने छात्राओं से कहा कि जरूरी नहीं कि आप सरकारी ही नौकरी की तैयारी करें। आप अपनी रुचि के अनुसार अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। उसे पाने के लिए अभी से ही प्रयास करें। उनके द्वारा मतदान का महत्व बतलाते हुए जानकारी दी गयी कि मतदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वा लें क्योंकि जब तक आपका नाम मतदाता सूची में नहीं होगा तब तक आप अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इस दौरान जिन छात्राओं का मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं है और 18 वर्ष से अधिक है उनको प्रपत्र-6 भरवाया गया।
इस मौके पर सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी डिम्पी कुमारी, समाज कल्याण विभाग से सुधाकर, शिक्षक राकेश कुमार एवं बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित है।



No comments:

Post a Comment