Wednesday 23 October 2019

दिनांक-23 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1912

इंडोर स्टेडियम दुमका में लीड बैंक, इलाहाबाद बैंक द्वारा दो दिवसीय ग्राहक संपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दुमका जिले में कार्यरत सभी बैंकों ने अपना स्टॉल लगाया था। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि बैंक आपके द्वार चल कर आया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सेवाओं में तेज़ी से वृद्वि हुई है। उन्होंने कहा कि पहले के दिनों में श्रमिक एवं ग्रामीण अपने परिवार के लिए काम करते थे तो वो सिर्फ वर्तमान दिन के लिए कमाते थे, उनकी अगले दिन के लिए कोई बचत नही होती थी। आज पूरे राज्य में शायद ही कोई ऐसा घर होगा। जिसका सेविंग अकाउंट किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में नहीं हो,यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। ग्रामीण क्षेत्र और आदिवासी समाज में एक बहुत बड़ी कमी थी कि बचत की प्रगति नहीं होती थी। आज के समय में शायद ही किसी ग्रामीण का अकाउंट होगा। जिसमें बचत के दो पैसे नहीं हो। इस दो दिवसीय कार्यशाला में बैंक द्वारा सरकार की योजनाओं को आपके समक्ष रखा जाएगा। इस कार्यशाला से हर व्यक्ति को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला ब्रांच लेवल पर भी हो तो और भी बेहतर है जिससे वहां के ग्रामीणों की सहभागिता सुरक्षित की जा सकेगी।

इस अवसर पर इलाहाबाद बैंक के उप महाप्रबंधक सुनील कुमार ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा पूरे भारत में 500 जिलों में यह कार्यक्रम रखा गया है फर्स्ट फेज में ढाई सौ जिले में यह कार्यक्रम संपन्न हो चुका है सेकंड फेज में अन्य जिलों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है कि सारे बैंक एक जगह एकत्रित होंगे उस जिले के लोग एकत्रित होंगे। सरकार द्वारा प्रयास है कि बैंकों को जन-जन से जोड़ा जा सके ताकि छोटे छोटे उद्योगों खुल सके। उन्होंने कहा कि जितनी बैंकों के स्टॉल यहां लगी हुई है उनसे संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं। अगर आप इस कार्यशाला में सहभागिता करते हैं तो आपके लिए कोई ना कोई लाभ की वस्तु जरूर मिलेगी और आप अपने उज्जवल भविष्य के लिए यहीं से शुरुआत कर सकते हैं। इस कार्यशाला से लोग कई तरह के ऋण का लाभ ले सकते है। इसमें कृषि ऋण, आवास ऋण, वाहन ऋण, मुद्रा लोन, स्टैंड अप इंडिया, किसी तरह का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, इलाहाबाद बैंक के उप महाप्रबंधक सुनील कुमार, देवघर प्रमंडल के जोनल प्रमुख साकेत कुमार, बैंक ऑफ इंडिया के एरिया मैनेजर ओम प्रकाश, आईसीआईसीआई बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख नवीन कुमार, डीडीएम नाबार्ड दुमका नवीन झा, एचडीएफसी वेदिका झारखंड हेड अरुण चौधरी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment