Thursday 31 October 2019

दिनांक-31 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1963

31 अक्टूबर का दिन सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के रूप में इतिहास के पन्नों पर अंकित है। इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिला प्रशासन दुमका द्वारा भी सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस को पूरे धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया।डीआईजी राजकुमार लकड़ा,उपायुक्त राजेश्वरी बी,पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ की शुरुआत की।
इस अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि आज देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बचाए रखने का महत्व बढ़ गया है। देश की अंदरुनी सुरक्षा के लिए एकता आवश्यक है। उन्होंने कहा लौह पुरुष ने आजादी के बाद 562 रियासतों में बंटे भारतीय संघ को एकीकृत किया था। संसार के इतिहास की यह पहली घटना है जिसमें इतनी बड़ी मात्रा में संप्रभु रियासतों का एक राष्ट्र में विलय करा दिया गया हो।

यह दौड़ डीसी चौक से प्रारंभ होकर शहर के कई महत्वपूर्ण चौक चौराहे से होते हुए गुजरी। इसके उपरांत इंडोर स्टेडियम दुमका के पास स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा,उपायुक्त राजेश्वरी बी,पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश,उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर सहित जिला प्रशासन के सभी वरीय अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकगण ने माल्यार्पण किया एवं एकता की शपथ ली।समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने सभी को एकता,अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने की शपथ दिलायी।

इस अवसर पर आयोजित दौड़ में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण,पुलिस विभाग के अधिकारी,जिले के सम्मानित नागरिकगण,विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राएं उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment