Friday 25 October 2019

दिनांक-25 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1937

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने दिवाली त्यौहार को देखते हुए पटाखा बिक्री हेतु सक्षम प्राधिकार से अनुमति प्राप्त अनुज्ञप्तिधारी को ही बिक्री की अनुमति देने का निर्देश दिया है। उन्होंने अनुज्ञप्तिधारियों को सख्त निर्देश दिया है कि वह अपने दुकान में पोर्टेबल अग्निशमन यंत्र,बालू से भरी बाल्टी एवं अन्य सुरक्षात्मक सामग्री अनिवार्य रूप से रखेंगे। पटाखा बिक्री हेतु विगत वर्ष की भांति यज्ञ मैदान दुमका को चिन्हित किया गया है।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि प्रायः दीपावली का पर्व 2 दिन छोटी दीपावली एवं बड़ी दीपावली के रूप में मनाई जाती है। दीपावली के पूर्व धनतेरस का त्यौहार भी मनाया जाता है। इस दौरान बड़े पैमाने पर लोग बाजारों में खरीदारी करते हैं। जिससे बाजारों में अप्रत्याशित भीड़ जमा हो जाती है। इसके साथ ही छोटे बड़े दुकानदार मिट्टी से बने दीप एवं दीपावली के अन्य सामग्रियों की बिक्री के लिए जहां-तहां अपनी दुकान लगा देते हैं। इस कारण मुख्य बाजार में आवागमन असामान्य हो जाती है। जिसे नियंत्रित रखना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दीपावली के दौरान काफी संख्या में स्थानीय दुकानदार भी जहां-तहां दुकान लगाकर पटाखों की बिक्री करते हैं। पटाखों की सामग्रियां अत्यंत ही ज्वलनशील होती है तथा ज्वलनशील पदार्थ के संपर्क में आने से तुरंत जल जाते हैं। किसी एक दुकानदार की लापरवाही के कारण आग तेजी से फैलते हुए आसपास के दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लेते हैं। यथाशीघ्र आग पर काबू नहीं पाया गया तो इससे गंभीर जानमाल की क्षति पहुंच सकती है। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए पटाखा बिक्री हेतु स्थल का चयन किया गया है।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने हेतु पर्याप्त संख्या में यातायात पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

No comments:

Post a Comment