Thursday 31 October 2019

दिनांक-31 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1974

मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र, झारखंड के माध्यम से शिकारीपाड़ा प्रखंड के वाकीजोर पंचायत में जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जन संवाद के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर मानस दत्ता एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से कमल किशोर ने ग्रामीण जनता को बताया कि मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र, झारखंड की कार्यप्रणाली से संक्षिप्त रूप में लोगों को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि सही जानकारी के संप्रेषण से सशक्त समाज का निर्माण संभव है। साथ ही उन्होंने ग्रामीण जनता को इज्जत घर (शौचालय) का उपयोग करने की अपील की। ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहे और ग्रामीण जनता निरोग रहे। 

मानस दत्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के शैक्षणिक स्तर में वृद्धि के लिए शादी-शगुण योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें मुख्य रूप से मुस्लिम, ईसाई, सिक्ख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का प्रावधान है। स्नातक तृतीय वर्ष में शिक्षारत अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राएं योजना के तहत अॉनलाइन आवेदन कर सकती हैं। स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत छात्राओं को छात्रवृति के तहत 51,000/- रूपए बेगम हजरत महल के माध्यम से देने का प्रावधान है। 

तेजस्विनी योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवार की वैसी बेटियां और बहुएं जिनकी उम्र 14-24 वर्ष है। उन्हें भारत सरकार की ओर से योजना के तहत विभिन्न प्रकार के कौशल प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। जिसकी अवधि तीन माह या अधिक की है। जिसमें मुख्य रूप से सिलाई, बुनाई, कढ़ाई, मेंहदी आदि मुख्य हैं। प्रशिक्षण प्राप्त होने के बाद प्रशिक्षित उम्मीदवार को प्रोत्साहन के रूप में कुल 10,000/- रूपए मात्र भुगतान करने का प्रावधान है। 

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मिशन इंद्रधनुष, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, राष्ट्रिय पारिवारिक हित लाभ, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांगता पेंशन, एचआईवी एड्स पेंशन, डॉ. भीमराव अम्बेडकर आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, बिरसा आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन सहित 30 योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment