Sunday 20 October 2019

दिनांक-20 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1855
News of the week

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी के निदेश पर विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वोट करेगा दुमका के नाम से सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों में पोस्टर लगाये जा रहे हैं। पंचायत में मतदान करने का शपथ ले रहे है कि वे अपने माता-पिता, सगे-सम्बन्धी, पड़ोसियों से यह अपील करेंगे कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महात्योहार का हिस्सा अवश्य बनेंगे।

विधानसभा चुनाव से संबंधित वेबसाइट बनाया गया है..

विधानसभा निर्वाचन 2019 के सफलतापूर्वक संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से "votekaregadumka.in" के नाम से वेबसाइट बनाया गया।
इसका उद्देश्य निर्वाचन के दौरान इससे होने वाले लाभों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध होगी। इसमें निर्वाचन से संबंधित सभी मूलभूत तथ्यों यथा विधानसभा क्षेत्र,निर्वाचन पदाधिकारी,मतदान केंद्र संबंधित सभी सूचनाओं के साथ-साथ विधानसभा निर्वाचन 2019 के दौरान निर्गत होने वाली सभी आदेशों/ प्रतिनियुक्ति पत्रों एवं स्वीप के तहत किए जा रहे कार्यक्रमों के संबंध में सभी जानकारियां इस वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। सभी सूचनाएं जिला प्रशासन तथा निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। वेबसाइट को एनआईसी की टीम के द्वारा विकसित किया गया है। जो आम जनों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा।


विधानसभा चुनाव से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए डायल टॉल फ्री नं-1950.....

विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाताओं की सुविधा हेतु हेल्पलाईन नंबर 1950 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कोई भी मतदाता मतदान या फिर पहचान पत्र को लेकर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 1950 के जरिए वोटर मतदाता सूची में अपने नाम, उसके क्रमांक, बूथ तथा अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस नंबर पर मतदाता सूची की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए मतदाता को अपने जिले के STD के बाद 1950 डालय करना होगा, जो टाॅलफ्री नम्बर है। इस नम्बर पर फोन करने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा। टाॅलफ्री नम्बर 1950 के लिए जिले में कंट्रोल रुम लगातार कार्यरत है।


क्षेत्रीय भाषा में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है..

जगह-जगह एलईडी के माध्यम से लोगों के बीच छोटे छोटे फिल्मों के माध्यम से मतदान के प्रति मतदाताओं को उत्प्रेरित किया जा रहा है। पंचायत स्तर तक इन फिल्मों का प्रसारण किया जा रहा है। यह फिल्में हिन्दी तथा संथाली भाषाओं में दिखाये जा रहे हैं। उपायुक्त के निदेशानुसार पिछले बारे के चुनाव में जिस क्षेत्र में कम वोट अंकित हुए थे। उस क्षेत्र में विशेष रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 

डोर टू डोर प्रोग्राम...

सखी मंडलों के द्वारा घर घर जाकर लोगों को मतदान हेतु अपील किया जा रहा है। नये मतदाताओं, वृद्ध तथा दिव्यांग मतदाताओं से विशेष अपील की जा रही है कि वे अपने घरों से बाहर आयें और मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 

युवाओं को कैरियर कॉउंसिलिंग के साथ स्वीप कार्यक्रम के तहत वोट का महत्व बताया जा रहा है....

युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ज कॉलेज में ''स्वीप'' के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा। इसमें योग्य युवाओं को आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान करने के प्रेरित किया जा रहा है। जिनका भी मतदाता सूची में नाम नहीं है उन्हें प्रपत्र-6 भराया जा रहा है। छात्र छात्राओं को ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में विस्तृत रूप से बताया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment