Thursday 31 October 2019

दिनांक-31 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1976

विधानसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने शिकारीपाड़ा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय ढाका,उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय सोनाढाब,+2 राजकीय कृत उच्च विद्यालय बेनागढ़िया अवस्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निदेश दिया कि चुनाव से संबंधित सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली जाय।सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहे।वैसे मतदान केंद्र जहाँ रैंप की व्यवस्था नहीं है,वहाँ रैंप की व्यवस्था की जाय।उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो इसे ध्यान में रखते हुए कार्य करें।बीएलओ की भूमिका मतदान प्रतिशत बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण है।बीएलओ अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी तत्परता से करें।उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों को दुरुस्त कर लें अगर किसी प्रकार का कार्य आवश्यक है तो उसे ससमय पूरा कर लें।
इस दौरान उन्होंने लोगों को टॉल फ्री नंबर 1950 की जानकारी दी।कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी इस टॉल फ्री नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।किसी के बहकावे में नहीं आये निर्भीक होकर मतदान करें।किसी भी व्यक्ति के दबाव में नहीं आएं जिला प्रशासन आपके साथ है।किसी प्रकार की परेशानी हो तो उचित माध्यम से इसकी सूचना दें।विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए 24×7 कंट्रोल रूम कार्यरत है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर वोट करने की एवज में पैसा देने की बात करता हो तो ऐसे लोगों की सूचना दे जिला प्रशासन ऐसे लोगों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करेगा। मतदान आपका अधिकार है और यह अधिकार आप से कोई नहीं छीन सकता है। गैरकानूनी हरकत करने वालों की शिकायत करें ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन की पूरी नजर रहेगी।उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो सी विजील एप के माध्यम से शिकायत करें। सिर्फ 90 मिनट में आपकी शिकायत का निष्पादन कर आपको सूचना दी जाएगी। सभी लोग जागरूक होकर विधानसभा चुनाव 2019 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाये। उन्होंने कहा कि वैसे मतदाता जो इस विधानसभा चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वे विशेष रुप से अपने आसपास के लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करें।उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं, बुजुर्ग मतदाताओं एवं महिला मतदाताओं को अधिक देर तक कतार में खड़ा नहीं रहना पड़े इसका आप सभी ध्यान रखें। मतदान करने के लिए मतदान से पूर्व आपको मतदाता पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी। मतदान करने के लिए मतदाता पर्ची के साथ अपना पहचान पत्र अवश्य लाएं।वोटर कार्ड नहीं रहने की स्थिति में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए आई कार्ड दिखाकर आप मतदान कर सकेंगे। इस दौरान उन्होंने ईवीएम तथा वीवीपैट के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। मतदान केंद्र के निरीक्षण के दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराया। उपायुक्त ने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है।जिला प्रशासन निरंतर आपकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करता रहा है।जनता दरबार तथा प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन आपकी समस्याओं को दूर किया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है लेकिन बहुत जल्द इसे दूर किया जाएगा। आधारभूत संरचना की भी कमी दूर की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी कमियां है उसकी सूची बनाकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि जिला प्रशासन उसे विधि पूर्वक दूर करने का कार्य कर सकें।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, भू अर्जन उप समाहर्ता विनय मनीष लकड़ा,जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी सहित प्रखंड स्तर के अधिकारीगण उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment