Friday 25 October 2019

दिनांक-25 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या- 1943

जनसंवाद जन जन के द्वारा कार्यक्रम के तहत कल्याणकारी योजनाओं से रूबरू हो रहे ग्रामीण...
शिकारीपाड़ा प्रखंड के चितरागड़िया, झुनकी एवं सहरपुर पंचायत में रांची से आए मुख्यमंत्री जनसंवाद के अभिष ठाकुर एवं डियाट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर मानस दत्ता एवं सूचना जनसंपर्क विभाग दुमका से कमल किशोर ने ग्रामीणों को बताया कि वर्तमान में जनसंवाद केंद्र सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने का माध्यम है कोई भी नागरिक 181 संपर्क कर अपनी अहर्ता के तहत सरकार द्वारा लाभकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही बताया गया कि राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ 10 अगस्त को किया गया है। इसके तहत 1 से 5 एकड़ तक की जमीन पर किसानों को प्रति वर्ष 5000 रुपये तथा अधिकतम 25000 रुपये मिलेंगे साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये मिलेंगे कुल मिलाकर प्रतिवर्ष एक किसान को न्यूनतम 11000 रुपये तथा अधिकतम 31000 रुपये मिलेंगे।

झारखंड की राजधानी रांची से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु तक के किसान ले सकते हैं तथा उन्हें प्रतिमाह 55 से 200 रुपये प्रतिमाह अंशदान देने होंगे 60 वर्ष की आयु के पश्चात 3000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।
माया प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना राज्य में महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रही है। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजनाओं में से सिर्फ ₹1 में महिलाओं के लिए रजिस्ट्री की जानकारी दी गई खास तौर पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के सभी पहलुओं पर विस्तृत जानकारी देते हुए ग्रामीणों को बताया गया कि महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जिले में महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रही है इस योजना में महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती मिल रही है। जच्चा एवं बच्चा दोनों के स्वास्थ्य बल मिल रहा है। योजना से गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले बच्चे के जन्म के दौरान लाभ दिया जा रहा है। जिसमें सीधे राशि उनके बैंक खातों में दी जा रही है। अब लाभार्थी को किसी भी बिचौलियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद निरूशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना की जानकारी देते हुए ग्रामीणों को बताया गया कि वक्त के साथ दिव्यांगों की ताकत बढ़ी है। उनका हौसला बढ़ा है। दिव्यांगता का रोना रोने की बजाएं दिव्यांग ताकत बना रहे हैं। उनका आत्मविश्वास इस कदर बढ़ा है कि वह हर क्षेत्र में सामान्य लोगों की तरह प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, मिशन इंद्रधनुष, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा योजना, कन्यादान योजना, शादी शगुन योजना आयुष्मान भारत योजना, 108 एंबुलेंस सेवा एवं जेएसएलपीएस के जरिए सखी मंडल के गठन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, वार्ड सदस्य, सहित सामाजिक कार्यकर्ता बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment