Friday 24 March 2017

साहेबगंज, 24 मार्च 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 162
गंगापुल झारखण्ड की नई तकदीर लिखेगा...
6 अप्रैल विकास के लिए ऐतिहासिक दिन...
-रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखण्ड
गंगा पुल न केवल झारखण्ड बल्कि पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह बात साहेबगंज मंे पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने ने कहा कि स्कूल के बनने से झारखण्ड और मध्य भारत का सम्पर्क पूर्वोत्तर राज्यों और म्यनमार तक हो जायेगा। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 6 अप्रैल 2017 को गंगापुल और बंदरगाह के निर्माण का आधारषिला रखेंगे। इस अवसर पर साहेबगंज में प्रधानमंत्री के कैषलस अभियान के तहत झारखण्ड की महिला स्वयं सहायता समूहों जिसे सखी मंडल के नाम से भी जाना जाता है के 1 लाख महिलाओं को निःषुल्क स्मार्ट फोन दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि संताल परगना के आदिम जनजातीय पहाड़िया समुदाय के विकास के लिए किये जा रहे प्रतिबद्ध प्रयासों के तहत 2 पहाड़िया बटालियन का गठन किया गया है। प्रधानमंत्री 6 अप्रैल को महिला पहाड़िया बटालियन को नियुक्ति पत्र देंगे। 
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने साहेबगंज परिसदन में एक अहम बैठक कर राज्य सरकार के मंत्रियों और आला अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री के षिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने साहेबगंज की जनता से यह अपील किया कि वे लाखों लाख की संख्या में उपस्थित होकर वर्षों के चिर प्रतीक्षित मांग के पूरा होने का उत्सव मनाये और इस कार्यक्रम में भाग लें। मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र की जनता, सांसद, एवं विधायकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनकी लम्बे समय से चले आ रही मांग को प्रधानमंत्री ने गंगा पुल के निर्माण का तोहफा देकर साकार किया है। 
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह निदेष दिया कि कार्यक्रम में आने वाले लोगों के आने जाने, बैठने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो इसका ध्यान रखें।  पेयजल के टेंकर पर्याप्त मात्रा में लगाये जायें। बड़े बड़े एल.ई.डी. स्क्रीन कार्यक्रम स्थल पर लगाये जायें। शहर में, शहर के बाहर तथा साहेबगंज की ओर आने वाले प्रमुख राज्य मार्ग पर मार्ग सूचक तथा महत्वपूर्ण सूचनाओं से संबंधित साइनेज लगाये जायें। पुलिस एवं प्रषासन चाक चैबंद व्यवस्था रखें। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति का उद्देष्य जनता का विकास है और प्रधानमंत्री का यह दौरा विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है। 
झारखण्ड के मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने मुख्यमंत्री को की जा रहीं समस्त तैयारियों के बारे में जानकारी दी। मुख्य सचिव ने अलग से सभी अधिकारियों की एक बैठक करते हुए प्रधानमंत्री के आगमन से प्रस्थान तथा मंच पर होने वाले सभी कार्यक्रमों का बिन्दुवार समीक्षा किया। 
मुख्य सचिव ने डीसी और एसपी को निदेष दिया कि वे अपने कार्यों का चेक स्लिप बनाये तथा प्रत्येक कार्यों के प्रगति की बिंदुवार समीक्षा करें। 
उन्होंने प्रत्येक अधिकारी को यह निर्देष दिया कि अपने-अपने जिम्मे का कार्य अगले 2-3 दिनों में पूरा करें। 
इस समीक्षा बैठक मंे मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ मंत्री डाॅ लोईस मरांडी, रणधीर सिंह, राज पालिवार, स्थानीय विधायक अनंत ओझा, ताला मरांडी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, डीजी पुलिस डी के पाण्डेय अपर मुख्य सचिव अमित खरे, अपर मुख्य सचिव आर के श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव गृह एस के जी रहाटे, पथ निर्माण सचिव एम आर मीणा, एडीजी अनुराग गुप्ता, संताल परगना के आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र, डीआईजी अखिलेष कुमार झा, डीसी, एसपी सहित विभिन्न विभागों के प्रमंडल एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।   







        

No comments:

Post a Comment