Friday 3 March 2017

दुमका, 03 मार्च 2017
 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 129
साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत जिला साक्षरता समिति दुमका कार्यालय में प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबंधकों की मासिक समीक्षा बैठक धर्मदेव राय सह सचिव जिला साक्षरता समिति का अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा मुख्य कार्यक्रम प्रबंधक सिंहासन कुमारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक उपस्थित थे।
उक्त समीक्षा बैठक में प्रखण्डवार लोकषिक्षा केन्द्र एवं वीटी आधारित साक्षरता केन्द्रों के संचालन की प्रगति को लेकर समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में दुमका एवं जामा प्रखंड में जिलास्तर से किये गये लोकषिक्षा केन्द्रों के अनुश्रवण प्रतिवेदन पर चर्चा करते हुए सचिव ने कहा कि प्राप्त प्रतिवेदन निराषाजनक है। तत्काल प्रभाव से संबंधित लोकषिक्षा केन्द्र के प्रेरकों का मानदेय स्थगित करते हुए उन्हें स्पष्टीकरण जारी करने का निदेष दिया गया। प्रखण्ड प्रबंधकों को निदेष दिया गया कि वे 19 मार्च 2017 को आयोजित बुनियादी साक्षरता आकलन जाँच परीक्षा के मद्देनजर अनुश्रवण कार्य में तेजी लाएं एवं कार्य में लापरवाही करने वाले प्रेरकों को कार्यमुक्त करने की अनुषंसित करें। शत प्रतिषत चयनित साक्षर पंचायत एवं गोपीकान्दर प्रखंड की विषेष समीक्षा की गयी तथा उक्त केन्द्रों में समस्त गतिविधियों पर विहित प्रपत्र में दस्तावेजीकरण करने का निदेष दिया गया।
8 मार्च 2017 अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर षिक्षा साक्षरता एवं स्वच्छता के प्रति महिला सषक्तीकरण हेतु जिला एवं सभी 206 पंचायत स्तरों पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। पंचायत स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों स्वयं सेवक षिक्षकों एवं महिला षिक्षुओं को विषेष रुप से कार्यक्रम में शामिल करने पर जोर दिया गया।
इस क्रम में यह भी निदेष दिया गया कि उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के हाथों पिछली परीक्षा का प्रमाण-पत्र नवसाक्षरों के बीच वितरित कराया गया। जिलाअन्तर्गत काठीकुण्ड, रामगढ़ एवं गोपीकान्दर में फोकस एरिया के तहत चिह्नित गाँव पंचायतों में  साक्षरता कर्मियों के माध्यम से शत प्रतिषत साक्षरता बच्चों की स्कूली षिक्षा एवं अन्य विकास कार्यक्रमों से ग्रामीणों को जोड़ने की पहल की जाय।


No comments:

Post a Comment