Friday 3 March 2017

दुमका, 03 मार्च 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 130
दुमका उपायुक्त, राहुल कुमार सिन्हा ने काठीकुण्ड प्रखंड अन्तर्गत घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र नारगंज पंचायत मंे कार्यान्वित योजनाओं का निरीक्षण किया। उपायुक्त मझला सरूवापानी ग्राम में लाभुक गोदो राय के प्रधानमंत्री  आवास योजना, धनकुट्टा एवं आमगाछी ग्राम में डोभा निर्माण की योजना का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान योजना में अपेक्षित प्रगति नहीं पाये जाने पर उपायुक्त ने संबंधित ग्राम रोजगार सेवकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि कि अगले एक सप्ताह के अन्दर इन योजनाओं को पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। साथ ही, इन ग्रामों में अधिक से अधिक डोभा निर्माण की योजनाएँ स्वीकृत कराने का निर्देष दिया। रोजगार सेवकों की कार्यषैली को देखते हुए उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, काठीकुण्ड को निर्देष दिया कि कार्तव्य में लापरवाही बरतने वाले रोजगार सेवकों को चिह्नित करें एवं उनके कार्यषैली में सुधार नहीं आने पर तत्काल उन्हंे पदमुक्त करने की कार्रवाई करें।
उपायुक्त द्वारा मंझला सरूवापानी में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सेविका एवं सहायिका को निर्देष दिया कि बच्चांे की शतप्रतिषत उपस्थिति सुनिष्चित करायें अन्यथा सेविका सहायिका के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। 
उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने मध्य विद्यालय नारगंज के निरीक्षण के क्रम में नामांकित बच्चों की संख्या के अनुरूप बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापिका को बच्चों की शत प्रतिषत उपस्थिति सुनिष्चित कराने हेतु अभिभावकों को प्रेरित करने का निदेष दिया। प्रधानाध्यापिका ने बताया कि इस विद्यालय में कुल 7 षिक्षकों का पद स्वीकृत है परन्तु वर्तमान में मात्र एक षिक्षक ही कार्यरत है। इस कारण विद्यालय संचालन में कठिनाई हो रही है। उपायुक्त ने जिला षिक्षा अधीक्षक, दुमका को इस विद्यालय में षिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देष दिया।
काठीकुण्ड प्रखंड की ओर से एस0एस0बी0 कैंप नारगंज मैदान में एक षिविर का आयोजन किया गया था। कैंप के माध्यम सें स्थानीय ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित सभी प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में अवगत कराते हुए ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त किये गये। उपायुक्त ने षिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उपायुक्त ने अंचल अधिकारी, काठीकुण्ड को विषेष रूप से निर्देषित किया कि इन क्षेत्रों में सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना का लाभ प्रदान करने हेतु सर्वाेच्च प्राथमिकता के आधार पर आवेदन प्राप्त करें एवं सुनिष्चित करें कि इन ग्रामों में पेंषन की आहर्ता वाले शत प्रतिषत ग्रामीणों को पेंषन का लाभ मिल जाये। उपायुक्त ने सभी सेविका एवं सहायिकाओं को अपने क्षेत्रान्तर्गत कम से कम 30 आवेदन प्राप्त कर उपलब्ध कराने का लक्ष्य दिया। 
उपायुक्त द्वारा एसएचजी ग्रुप के महिला सदस्यों को संबोधित करते हुए बताया कि सरकार द्वारा उन्हें ऋण उपलब्ध कराया जाता है जिसका उद्देष्य महिलाओं को छोटे-छोटे उद्योगों से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराना है। यथा मवेषी पालन, बाँस के सामग्री बनाना, पत्तों बनाना, पापड़, अंचार आदि बनाकर स्वावलंबी बन सकें। परन्तु, भ्रमण के क्रम में पाया जाता है कि वे ऋण के राषि को खेती में लगा देती है। इससे उन्हें विषेष लाभ नहीं मिलेगा एवं ऋण चुकता करने में असफल हो जायेंगी। इससे सरकार का उद्देष्य भी सफल नहीं होगा। अतएव उपायुक्त ने एसएचजी ग्रुप के महिला सदस्यों से अपील किया कि वे ऋण का सदुपयोग करते हुए स्वावलंबी बनें।
उपायुक्त ने गोपीकान्दर प्रखंड अन्तर्गत बोड़ा पहाड़ी में आरईओ द्वारा बनाये जा रहे बोड़ापहाड़ी से कोल्हा तक पथ निर्माण योजना का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि निर्माण की दृष्टिकोण से यह पथ महत्वपूर्ण है। उपायुक्त ने इस योजना को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह पथ तीन प्रखंडों के ग्रामों को यथा रामगढ़ प्रखंड का डाँड़ो ग्राम, गोपीकान्दर प्रखंड के ओड़मो ग्राम एवं काठीकुण्ड प्रखंड के नारगंज ग्रामों को जोड़ती है। इसलिए पथ का निर्माण 15 दिनों के अन्दर पूर्ण कराने का निर्देष दिया। 
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा काठीकुण्ड में चल रहे दानीनाथ मेला का भी अवलोकन किया।  
काठीकुण्ड प्रखंड में षिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन, जिला परिषद अध्यक्ष जाॅयेस बेसरा, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, जिला पंचायतिराज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी छुटेष्वर दास, कमांडेन्ट नरपत सिंह आदि उपस्थित थे।
















  

No comments:

Post a Comment