Monday 6 March 2017

दुमका, 06 मार्च 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 137
हिजला मेला में सभी कला दलों को चेक के माध्यम से भुगतान किया गया। उपनिदेषक अजय नाथ झा की अध्यक्षता में सूचना भवन में हिजला मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बनी भुगतान समिति के सदस्यों के साथ एक बैठक कर कला दलों को किये गये भुगतान की समीक्षा की गई। हिजला मेला में गत वर्ष जहां लगभग 60 कलादलों ने अपनी प्रस्तुति दी थी वहीं इस वर्ष 150 के आसपास कलादलों ने अपनी प्रस्तुति दी। 
भुगतान समिति के सभी सदस्यों ने यह बताया कि स्वीकृत सूची के अनुसार जिन कलादलों ने अपनी प्रस्तुति दी उनके दलनायक को भुगतान समिति के सदस्यों की उपस्थिति में चेक के माध्यम से भुगतान किया गया। इससे पूर्व समिति ने कार्यक्रम होने का प्रमाण भी दे दिया। समाचार पत्रों में प्रकाषित नामों में चारलेष मुर्मू, मेरी सुसन्ना टुडू, प्रदीप किस्कू, मंगल मुर्मू को पुरस्कार राषि चेक के द्वारा कर दी गई थी। समाचार पत्रों में आया नाम फूल मरांडी, दुलाड़ मरांडी का आवेदन समिति को था ही नहीं तथा स्वीकृत सूची में उसी अनुरुप उनका नाम ही नहीं था। अमित कुमार टुडू एवं जोबा हाँसदा का नाम स्वीकृत सूची में था किन्तु निर्धारित तिथि तथा निर्धारित समय को इन्होंने कार्यक्रम नहीं किया था। इन्होंने जब भी कार्यक्रम किया इसकी कोई सूचना समिति को नहीं थी और ना ही कार्यक्रम कराये जाने की सूचना भुगतान समिति के सदस्यों को दी गई। इसी प्रकार शीला मूर्मू, मिरासी मूर्मू के भी कार्यक्रम कराये जाने की सूचना मेला समाप्ति के आखरी तारीख तक नहीं थी। 
सांस्कृतिक समिति सह भुगतान समिति के सदस्य गौरकान्त झा अनिल कुमार मरांडी सुरेन्द्र नारायण यादव, मेरीनीला मरांडी, मनोज घोष आदि सुबह से लेकर देर रात्रि तक मेला में उपस्थित रहकर सभी कार्यक्रमों को सम्पन्न कराते रहे थे। इसके अलावा सांस्कृतिक समिति के अन्य सदस्य भी मेला में लगातार उपस्थित रहे थे। उपनिदेषक ने कहा कि पूरी पारदर्षिता एवं नियमों का पालन करते हुए कोई कार्य किया जाना चाहिये।  
बैठक में उप निदेषक सह उपाध्यक्ष सांस्कृतिक समिति अजय नाथ झा के अलावा, गौरकान्त झा उप संयोजक, सिंहासन कुमारी मेरीनीला मरांडी, अनिल कुमार मरांडी, सुरेन्द्र यादव, मनोज घोष, अषोक सिंह, स्मिता आनन्द आदि उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment