Monday 7 May 2018

दुमका 07 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 254 
‘‘निदान’’ लोगों की षिकायतों को दूर करने का बेहतर माध्यम...
- मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका 
समाहरणालय सभागार में ‘‘निदान’’ एकल सुविधा केन्द्र सह जन षिकायत कोषांग की समीक्षात्मक बैठक दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में जिला स्तरीय सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि ‘‘निदान’’ जिला स्तरीय समस्याओं तथा षिकायतों को दूर करने के उद्देष्य से बनाया गया था। उन्होंने कहा कि सभी प्रयास करें कि जिला स्तरीय षिकायतें कम से कम संख्या में या शुन्य के बराबर 181 पर जाये। अपने स्तर से प्राप्त षिकायतों का निष्पादन करने का प्रायास करें। उन्होंने कहा कि कई बार षिकायतों का निष्पादन हो जाने के बावजूद वही षिकायत दूबारा प्राप्त होती है। ऐसी परिस्थिति में उचित माध्यम से षिकायतकर्ता को सूचना उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ‘‘निदान’’ को और भी मजबूत करने की जरूरत है। इससे हमारी कार्यषैली का पता चलता है। शौचालय, पेंषन जैसी षिकायतें 181 पर ना जायें इसे सुनिष्चित करें। ऐसी समस्याओं का समाधान निदान के माध्यम से किया जाय। 
उन्होंने प्रखंडवार निदान से प्राप्त षिकायतों की समीक्षा की तथा सभी सबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि पूरी तत्परता के साथ सारी समस्याओं का निष्पादन कर रिर्पोट समर्पित करें। 
प्रखंड से प्राप्त षिकायतों के निष्पादन हेतु उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया। उन्होंने कहा कि अगर निदान से प्राप्त षिकायतों का निष्पादन त्वरित गति से होता है तो इससे सरकार और जिला प्रषासन की विष्वसनीयता बढ़ती है साथ ही समाज के बीच एक अच्छा संदेष जाता है।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, आईटीडीए निदेषक षिषिर कुमार सिन्हा, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो के साथ जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment