Thursday 10 May 2018

दुमका 10 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 261 
समाहरणालय सभागार में उपविकास आयुक्त शषिरंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकर्स समिति दुमका की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि आम जनता तक बैंकिंग सेवायें पहुंचाना सरकार के साथ साथ जिला प्रषासन का भी लक्ष्य है। प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा रूपे कार्ड लोगों तक हर हाल में पहुंचे सभी वर्ग के लोगों का आधार आधारित बैंक खाता हो ताकि सरकार द्वारा दिये जाने वाली सुविधाओं को उनतक आसानी से पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत खुले खातों की आधार सिडिंग जल्द से जल्द पूरा करने का कार्य करें। कैम्प लगाकर गांव के लोगों का खाता खोलने का कार्य करें। 
उन्होंने कहा कि कम से कम माह में एक बार ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता षिविर का आयोजन किया जाय ताकि गांव के लोग भी आसानी से डिजिटल मोड में भुगतान कर सकेंगे। कई बार लोग जानकारी के आभाव में डिजिटल मोड में भुगतान नहीं कर पाते। उन्हें प्रषिक्षण देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी बैंक पीएमईजीपी पर विषेषरूप से ध्यान दें। सरकार की योजना का प्रचार प्रसार सही ढंग से किया जाय। प्रधानमंत्री केन्द्र सरकार की योजनाओं जैसे जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में लोगों को जानकारी दें ताकि लोग इस तरह के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकें। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निदेष पर पूरे जिले में 2700 आदिवासी विकास समिति का गठन किया जाना है। उन्होंने बैंक के सभी अधिकारियों से कहा कि इन सभी विकास समिति का अपना अपना बैंक खाता होगा। जिस खाते में सरकार विकास योजनाओं के लिए राषि उपलब्ध करायेगी। उन्होंने निदेष दिया कि आदिवासी विकास समिति के खाते के लिए आवदेन प्राप्त होते ही उनका खाता तुरंत खोल दिया जाय ताकि आगे की प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेषानी ना हो। 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन के साथ संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।  


No comments:

Post a Comment