Monday 7 May 2018

दुमका 07 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 255 
उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में तकनीकी पदाधिकारियों एवं जिला योजना समिति के कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
उन्होंने कल्याण विभाग के संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि कल्याण विभाग द्वारा गांदो में बन रहे अस्पताल के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने निदेष दिया कि छः माह के अन्दर अगर अस्पताल के निर्माण कार्य को पूरा नहीं किया जाता है तो संवेदक को काली सूची में डाल कर उनके विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की षिथिलता बर्दाष्त नहीं की जायेगी। अपने कर्तव्य को समझते हुए पूरी तत्परता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करंे। 
उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि जामा प्रखंड में निर्मित आर्चरी अकादमी के निर्माण कार्य को मई माह के अंत तक हर हाल में पूरा करें। अगर किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो जिला प्रषासन को इसकी सूचना दें। जिला प्रषासन हर संभव प्रयास कर उन समस्याओं को दूर करेगा ताकि लोगों का विष्वास सरकार के प्रति बना रहे। प्रयास करें कि किसी भी योजना के कार्यान्वयन में विलंब ना हो।
उन्होंने कहा कि एकलव्य माॅडल स्कूल काठीजोरिया के 100 सैय्या वाला छात्रावास, अनुसुचित जनजाति उच्च विद्यालय कड़हरबील में छात्रावास, काठीकुण्ड के छात्रावास का निर्माण कार्य आदि वैसी योजनायें जिनका निर्माण कार्य पूरा हो गया है, वहां जल्द से जल्द छात्रों के रहने की व्यवस्था की जाय। अगर किसी प्राकर के आवंटन की आवष्यकता होती है तो विभाग को पत्र लिखकर इसकी सूचना दें। 
उन्होंने कहा कि जगह जगह पर बनने वाले काॅमन फैसिलिटी सेन्टर के कार्य को प्रारंभ करें। वैसे जगह जहां काॅमन फैसिलिटी सेन्टर का स्ट्रक्चर पूर्व में ही तैयार हो चुका है वर्तमान दर पर प्राक्कलन तैयार कर रिर्पोट समर्पित करें ताकि आगे का कार्य तीव्रगति से किया जा सके। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि पूरे जिले के वैसे सरकारी भवन जिसमें वर्तमान में किसी प्रकार का कार्य ना हो रहा हो ऐसे भवनों का चिन्हितिकरण कर इसकी सूचना जिला प्रषासन को दें। जिला प्रषासन वैसे भवनों में प्रषिक्षण केन्द्र खोलने का कार्य करेगी। 
उन्होंने रामगढ़ प्रखंड के गरपहाड़ी, षिकारीपाड़ा के धोवाडंगाल तथा हथवारी में जाहेर स्थान के घेराबंदी कार्य को मई माह के अंत तक करने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि कब्रस्थान घेराबंदी के कार्य को भी जल्द से जल्द पूरा करें। छोटी छोटी योजनाओं के अत्यधिक विलम्ब होने से राषि के अपव्यय की संभावना होती है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को सभी छोटी बड़ी योजनाओं को अभियान के रूप में पूर्ण करने का निदेष दिया।  उन्होंने कहा कि ससमय पूरा ना होने की स्थिति में संबंधित संवेदक, अधिकारी, कर्मी एवं योजना से जुड़े सभी लोगों से कारण प्रेच्छा की जायेगी।
उन्होंने कार्यपालक अभियंता एनआरईपी को जल्द से जल्द सभी आंगनबाड़ी केन्द्र पूर्ण करने का निदेष दिया। स्पेषल डिविजन भवन निर्माण के अधिकारियों को उन्होंने सभी लम्बित कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा। उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि बालिजोर में पेयजलापूर्ति का कार्य जल्द से जल्द शुरू करंे। 
उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि वासुकिनाथ, चुटोनाथ, षिवपहाड़, तातलोई आदि दुमका जिला के पर्यटन क्षेत्रों के सौन्दर्यीकरण का कार्य करें। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम में पूरे माह लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। साथ ही दुमका जिला के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पूरे वर्ष पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। सभी मुख्य पर्यटन स्थलों पर जल्द से जल्द सौन्दर्यीकरण का कार्य प्रारंभ किया जाय। 
उन्होंने इस दौरान सभी विभागों की समीक्षा की एवं चल रहे योजनाओं के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मैन पावर की जरूरत हो तो उसे पूरा कर योजनाओं पर तीव्र गति से कार्य करें। सभी योजनाओं का लाभ संबंधित को मिले। 
बैठक में उपायुक्त, दुमका मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment