Sunday 13 May 2018

दुमका 12 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 265 
राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम कालाजार उन्मूलन एवं कीटनाशी छिड़काव से संबंधित जागरूकता कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित की गई । 
इस अवसर पर संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि आज के जमाने में इस तरह की बीमारी होना वास्तव में एक गंभीर समस्या है। दुमका जिला के लिए कालाजार किसी धब्बे से कम नहीं है हमें मिल कर कार्य करना होगा तभी यह धब्बा इस जिला से खत्म होगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि कंप्लीट स्प्रे कराया जाए स्प्रे करा कर ही इस बीमारी को खत्म किया जा सकता है। वैसे लोगों को चिन्हित किया जाए जो 2 हफ्ते से ज्यादा बुखार से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाए ऐसे मरीजों को झारखंड सरकार तथा केंद्र सरकार राशि भी प्रदान करती है ।सहिया का योगदान कालाजार को खत्म करने में अति महत्वपूर्ण है ।उन्होंने कहा कि सभी 10 प्रखंडों के कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष कार्य करने की जरूरत है। सबसे ज्यादा दुमका जिले के 6 प्रखंड इस बीमारी से ग्रसित है । उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी अपील की की कालाजार से बचने के लिए किए जा रहे छिड़काव में अपना योगदान दें । छिड़काव से 1 दिन पूर्व मायकिंग कर लोगों को सूचित किया जाए। बरसात से पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है इसे ध्यान में रखते हुए छिड़काव किया जाए।
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सारे एमओआईसी  स्प्रे के दौरान फील्ड विजिट करें इसे सुनिश्चित किया जाए ।  किसी प्रकार की अगर परेशानी आती हो तो उचित माध्यम से संचार कर जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें, जिला प्रशासन आपकी हर समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर है । 
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को जागरुक करने का कार्य करें,लोगों को इस बीमारी के बारे में बताएं । जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी तब तक इस बीमारी को सिर्फ हमारे प्रयास से खत्म नहीं किया जा सकता। लोगों का भी प्रयास इसे खत्म करने में अपेक्षित है ।



No comments:

Post a Comment