Thursday 10 May 2018

दुमका 10 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 262 
आगामी राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2018 से संबंधित समीक्षा बैठक दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में  आयोजित की गयी। बैठक में जिला स्तर के सभी वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के लिए श्रावणी मेला 2018 का आगाज आज से ही हो चुका है। हम सभी को आज से ही श्रावणी मेला के सफल आयोजन के लिए सारी तैयारियां शुरू करनी होगी। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबा के दरबार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी किसी कीमत पर नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभाग को श्रावणी मेला के सफल आयोजन के लिये आज से ही आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि श्रद्धलुओं के आवासन के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा देना हमारा लक्ष्य है। इसी क्रम में पिछले वर्ष की तुलना में 2000 श्रद्धालुओं के आवासन के लिए 4 टेन्ट सिटी का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला से पूर्व रंग रोगन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाय। अगर किसी स्थान पर मरम्मति की जरूरत हो तो उसे जल्द से जल्द ठीक कर दिया जाय। गर्भगृह तथा पार्वती मंदिर में एसी की और भी बेहतर व्यवस्था की जाय तथा मंदिर परिसर की मार्बल फ्लोरिंग का कार्य जल्द से जल्द शुरू की जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मेला से पूर्व चिन्हितिकरण कर रौषनी की भरपूर व्यवस्था की जाय ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेषानी ना हो ताकि षिवगंगा के चारों ओर हाई पावर मेटल लाईट लगाई जाय। उन्होंने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मई माह के अन्त तक सभी बिजली के ढीले तारों को व्यवस्थित करें। उन्होंने मंदिर में अग्निषमन यंत्र आदि जरूरी सामग्री को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान पेयजल की समुचित व्यवस्था रहे। साथ ही पूरे मेला क्षेत्र में स्वच्छता से किसी प्रकार की समझौता नहीं की जायेगी। यहां आने वाले श्रद्धालु निष्चित रूप से एक अच्छा संदेष लेकर जायेंगे।


No comments:

Post a Comment