Thursday 24 May 2018

दुमका 24 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 278 
भूमि संरक्षण विभाग दुमका द्वारा 24 मई से 7 जून तक जलने वाले जल संचय पखवाड़ा का उद्घाटन दुमका प्रखंड के लखिकुंडी पंचायत के चोरकट्टा ग्राम के तालाब जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास कर समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी ने किया। 24 मई से 7 जून तक पूरे राज्य में जल संचय पखवाड़ा मनाया जाना है।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार पर्यावरण, जल संचय को लेकर लगातार कार्यक्रम चला रही है। जिससे स्पष्ट है कि सरकार जल संचय तथा पर्यावरण को लेकर गंभीर है। पिछले दिनों पर्यावरण संरक्षण के लिए लाखों पौधारोपण किया गया। उन्होंने कहा कि जल, जीवन के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने सभी से अपील की कि पानी बर्बाद ना करें पानी को बचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि जलस्तर धीरे-धीरे नीचे जा रहा है। वह दिन दूर नहीं जब जल की समस्या एक बड़ी समस्या के रूप में हम सभी के सामने होगी। हमें आज ही सतर्क होने की जरूरत है। पानी के महत्व को समझना होगा और इसके संरक्षण के लिए सभी को प्रयासरत होना होगा। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा इस गांव में तालाब की मांग की गई थी और आप की मांगों को पूरा करने के लिए सरकार का कृतसंकल्पित है। सरकार सभी योजनाओं को गंभीरता से ले रही है। पूरे राज्य में हो रहे विकास कार्य पर सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। उन्होंने इस दौरान अपने विधायक निधि से स्नानघर और घाट के निर्माण की भी घोषणा की। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि जल संचय पखवाड़ा 24 तारीख से 7 जून तक मनाया जाना है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्देश दिया गया है कि जितने भी तालाब, बांध आदि है उनमें जल संचय का कार्य किया जाए। जिला प्रशासन द्वारा हर तरह के तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बरसात के जल को रोकने का कार्य किया जाएगा। बोरा बांध, चेकडैम, छोटा तालाब बनाकर जल संचय करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य ग्रामीणों की भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता आपकी भागीदारी से ही कोई भी योजना सफल हो सकती है। यह कार्यक्रम निश्चित रूप से आपके सहयोग से सफल होगा।
कृषि निदेशालय के अवर सचिव मणि भूषण श्रीवास्तव ने कहा कि जल संरक्षण करना सरकार का संकल्प है और तालाब का जीर्णोद्धार इस दिशा में यह एक पहल है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही यह कार्य पूरा होगा। आप सभी आगे आएं और सरकार के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान दें। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। जमीन की चिन्हितिकरण कर जल संचय करने का कार्य किया जाएगा। पानी की समस्या भविष्य में ना हो इसके लिए हमें आज से ही सतर्क होने की जरूरत है।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी के साथ उप विकास आयुक्त शशिरंजन, अवर सचिव कृषि निदेशालय रांची मणि भूषण श्रीवास्तव, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद, आत्मा परियोजना निदेशक डॉ0 दिवेश कुमार सिंह, निवास मंडल सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।     




No comments:

Post a Comment