Thursday 10 May 2018

दुमका 10 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 260 
समाहरणालय सभागार में उपविकास आयुक्त शषिरंजन की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राषि से सभी योजनाओं पर तेजी से कार्य करें। आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल में अविलम्ब हेन्ड वासिंग यूनिट लगाने का कार्य करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि जिन पंचायत भवनों में जरूरत की सामग्री उपलब्ध नहीं है वैसे पंचायत भवनों की सूची बनाकर जल्द से जल्द समर्पित करें। जिला प्रषासन सभी जरूरत की सामग्री को उपलब्ध कराने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत भवनों का विद्युतीकरण कराने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। साथ ही पंचायत भवन में जेनेरेटर, वाईफाई, सोलर, टेलिविजन आदि सामग्री अगर उपलब्ध नहीं है तो 14वें वित्त आयोग की राषि से इसकी खदीददारी करें। 
उन्होंने सभी ब्लाॅक कोडिनेटर को निदेष दिया कि सभी अपने अपने ब्लाॅक के पंचायत में भ्रमण कर पंचायत भवन की स्थिति का जायजा लें। पंचायत को क्रियाषील बनावें ताकि सभी गांवों का समग्र विकास हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार गांव के विकास के लिए कृत संकल्पित है। 
उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राषि सही योजना पर खर्च हो इसका ध्यान रखा जाय। जरूरी सुविधाओं को पूरा करने के लिए इस राषि का उपयोग किया जाय। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से कहा कि प्रखंड कार्यालय में अगर किसी सामग्री की जरूरत महसूस होती हो तो इसकी सूची बनाकर उपलब्ध करायें तथा जिन प्रखंडों में वाहन की जरूरत हो वे आवेदन दें। उन्होंने संबंधित अधिकारी से कहा कि पंचायत भवन किसी कीमत पर बन्द ना रहें इसका ध्यान रखा जाय। प्रत्येक दिन पंचायत भवन में रोस्टर के अनुरूप किसी ना किसी व्यक्ति की नियुक्ति की गई है। अगर पंचायत भवन बिना किसी वजह के बन्द पाया जाता है तो संबंधित से स्पष्टीकरण पूछा जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत भवन में प्रज्ञाकेन्द्र खोला जाय। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन के साथ नगर पर्षद अध्यक्ष श्वेता झा, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, जिला पंचायती राज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, बैंक के अधिकारी, ब्लाॅक काॅर्डिनेटर उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment