Saturday 5 May 2018

दुमका 05 मई 2018      प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 253
  ग्राम स्वराज अभियान (14 अप्रैल से 5 मई 2018) के तहत जामा प्रखंड के आसनजोर ग्राम में आजीविका दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्र सरकार की 7 महात्वाकांक्षी योजनाओं को जिला प्रषासन द्वारा आपतक पहुंचाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आपके सहयोग के बिना कोई भी योजनओं का क्रियान्वयन सही ढंग से नहीं हो सकता। आपके सहयोग से ही विकास संभव है। उन्होंने कहा कि भले ही आज इस अभियान का समापन हो गया हो लेकिन आपके गांव में निरंतर यह अभियान चलता रहेगा। आप सभी जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनायें सिर्फ आपके लिए है। जबतक आप इन योजनाओं का लाभ नहीं लेंगे तबतक योजनायें फलीभूत नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सषक्त करने की दिषा में जिला प्रषासन लगातार कार्य कर रहा है। सरकार द्वारा भी विभिन्न योजनायें चलाई जा रही है। स्वयं सहायता समुह की महिलायें अच्छा कार्य कर रही हैं। जिला प्रषासन लगातार उनके हर परेषानियों को दूर करने के लिए तत्पर हैं।
इस अवसर पर डीआरडीए के निदेषक दिलेष्वर महतो ने कहा कि आप सौभाग्यषाली हैं कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत पूरे दुमका जिला में आपके गांव का चयन हुआ है। इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं से आपको आच्छादित करने का कार्य किया गया है। सरकार न सिर्फ शहर बल्कि गांव के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है।
इस अवसर पर नेषनल लेवल मोनिटर अतूल तिवारी ने कहा कि स्वयं सहायता की महिलाओं को और भी बेहतर अवसर प्रदान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी सुविधायें उपलब्ध करा सकती है। लेकिन अपने आजीविका के लिए आपको खुद मेहनत करना होगा। ग्राम स्वराज अभियान के तहत कृषि विषय पर भी एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया था। इस कार्यषाला का उद्देष्य कृषि से संबंधित तकनिकी जानकारियाँ आपको उपलब्ध कराना था। महिलायें अगर ठान लें तो कोई भी कार्य उनके लिए असंभव नहीं है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सषक्त होना अतिआवष्यक है। इस दिषा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने उपस्थित सभी महिलाओं से कहा कि जागरूक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ लें। सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर आपको चलना होगा। तभी सरकार और आपका सपना सही मायने में पूराहोगा।
अपने संबोधन में नेषनल लेवल मोनिटर रोहित वर्मा ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत यह आयोजन केन्द्र सरकार के 7 महत्वाकांक्षी योजनाओं को आपतक पहूँचाना लक्ष्य था। इस योजनाओं का महत्व आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता। एसएचजी जीवन यापन का एक बेहतर माध्यम है।
इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि पुरूष के साथ साथ महिलाओं को आर्थिक रूप से सषक्त होना होगा। उन्होने कहा कि जिला प्रषासन महिलाओं को सषक्त करने की दिषा में कार्य कर रहा है। बकरी पालन के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जायेगा। जीवन जीने के लिए संसाधन की जरूरत होती है। उसके लिए मेहनत आपको करना होगा। सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है।
उन्होने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत आपके द्वारा प्राप्त षिकायतों पर त्वरित गति से कार्य हो रहा है। सरकार आपके दर्द को भलीभांति समझती है। आपके द्वारा टूटे पूल की षिकायत पर डीपीआर बनाने का निदेष सरकार द्वारा प्राप्त हो चुका है। बहुत जल्द इस दिषा में कार्य प्रारंभ भी हो जायेगा। उन्होंने कहा कि 2019 के अंत तक सभी कच्चे घरों को पक्के घर में परिवर्तित कर दिया जायेगा। कोई भी व्यक्ति बेघर ना रहे इस दिषा में कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर जरूरत मंद को प्रथम चरण में घर प्रदान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास संसाधन की कोई कमी नहीं है, बस आपको आगे आने की जरूरत है।
इस अवसर पर विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं बैंक के अधिकारियों ने अपनी बातें रखी।
इस दौरान विभिन्न योजनाओं का प्रमाण पत्र लाभुकों के बीच वितरित किया गया।
ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्र सरकार के 7 महत्वांकाक्षी योजनाओं को चयनित गांव आसनजोर के हर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य निधारित किया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 440 का लक्ष्य निर्धारित था जिसमें 515 प्राप्त हुआ है। जनधन योजना के तहत 274 का लक्ष्य निर्धारित था जिसमें 309 प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 205 के लक्ष्य के विरूद्ध 199 पूरा किया गया। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में 284 का लक्ष्य के विरूद्ध 241 पूरा किया गया। इन्द्रधनुष योजना के तहत 0 से 2 वर्ष के 25 बच्चे तथा 7 गर्भवती महिला का चिन्हितिकरण किया गया था जिसे शतप्रतिषत पूरा किया गया। प्रधानमंत्री उजाला योजना के तहत 428 एलईडी बल्ब का वितरण किया गया। 





No comments:

Post a Comment