Thursday 17 May 2018

दुमका 14 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 267 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में जिले में चल रहे आवास निर्माण एवं शौचालय निर्माण आदि विकास कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण में किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाए। हर जरूरत मंद को जल्द से जल्द आवास मिले इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगढ़ तथा दुमका से धीमी गति से चल रहे आवास निर्माण कार्य के लिए कारण पृच्छा की। उन्होंने मसलिया प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी की प्रषंसा करते हुए कहा कि सरकार की और भी बाकी योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने का कार्य करें। ताकि लोगों के बीच जिला प्रषासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की विष्वसनियता बनी रहे। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सारी योजनायें जमीन पर दिखाई दे। अपने कार्यकाल में ऐसा कार्य करके जायें की लोग आपको याद करे। कहा कि कालाजार, कृषि, डोभा निर्माण आदि की भी समीक्षा आप करें। जनता से मिलें उनकी समस्याओं को सुनें और उनका त्वरित समाधान करें। उन्होंने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी क्षेत्र का भी भ्रमण करें। सरकारी योजनाओं के लाभुक से कोई एक रुपया ना लें इसे सुनिष्चित करें। आवास व शौचालय के निर्माण में अगर कोई बाधा उत्पन्न करता है या राशि की डिमांड करता है तो जिला प्रषासन वैसे लोगों से शख्ती से निबटेगा। उन्होंने कहा कि यहां के लोग मासूम हैं, उनका हक छिनने का अधिकार किसी को नहीं है। सरकार की योजनाओं को हम सबको मिलकर पूरा करना है। उन्होंने कहा की बिचैलियों को चिन्हित कर सूचित करें जिला प्रषासन विधिसम्मत कार्रवाई करेगा। 
इस अवसर पर उन्होंने शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि जल्द से जल्द बेस लाईन से जिले को ओडीएफ घोषित करें। धीमी गति से चल रहे शौचालय निमार्ण कार्य के लिए पेय जल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से कारण  पृच्छा करने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि अगर मई माह में जिले को बेस लाईन से ओडीएफ नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। लक्ष्य के अनुरूप कार्य कर जल्द से जल्द शौचालय निर्माण कार्य को पूरा करें। कार्य में तेजी लायें किसी प्रकार की परेषानी इस दौरान आती हो तो उचित माध्यम से इसकी सूचना दें। 
बैठक में निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment