Wednesday 9 May 2018

दुमका 09 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 258 
सड़क सुरक्षा से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक उप विकास आयुक्त शषिरंजन के कार्यालय कक्ष मंे उनके अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा आज के समय में बड़ी चुनौती है। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान विभिन्न रूप में समय समय पर चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन चलाने वालों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करने की जरूरत है साथ ही 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उनके अभिभावक किसी भी परिस्थिति में दो पहिया वाहन ना दें। 
उन्होंने एनएच के कनीय अभियंता को निदेष दिया कि घनी आबादी वाले बाजार में रम्बल स्ट्रीप बनाया जाय तथा चिन्हितिकरण कर 100 चलंत बैरियर लगाया जाय। उन्होंने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को श्रीअमड़ा के गोलम्बर को सुधारने का निदेष दिया तथा रिफलेक्टिव टेप, साईनेज आदि जल्द से जल्द लगाने का निदेष दिया। 
उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक को निदेष दिया कि प्रतिदिन वाहन जांच के लिए कैम्प लगाया जाय ताकि बिना हेलमेट पहनने वाले दोपहिया वाहन चालकों, बिना सीट बैल्ट लगाकर चारपहिया चलाने वाले चालकों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सके। प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा सके। 
उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को वाहन पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करने का निदेष दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि आॅटो रिक्षा में दायींतरफ सिक्यूरीटी बेरियर लगाई जाय इसके लिए आॅटो एसोसियेषन की बैठक बुलाकर इस संबंध में निदेष दिया जाय।
इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि 108 एम्बुलेंस सेवा पर काॅल कर कोई भी एम्बुलेंस सुविधा का लाभ ले सकते हैं इसके लिए संबंधित व्यक्ति को काई भी राषि भुगतान नहीं करनी होगी। यह सेवा राज्य भर के लिए दी गई है। उन्होंने कहा कि अगर विषेष परिस्थिति में 108 एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध नहीं होती है तो निजी एम्बुलेंस की सेवा के लिए ईंधन की राषि का भुगतान करना होगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त के साथ एनएच के कनीय अभियंता, पुलिस उपाधीक्षक-।, सिविल सर्जन दुमका, अनुमंडल पदाधिकारी, दुमका, आईटी मैनेजर, पीआईयू टीम आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment