Wednesday 23 May 2018

दुमका 23 मई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 275 
सोलर पावर प्लांट समाहरणालय की नई उपलब्धि...
डाॅ0 लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री
घर-घर तक पहुंचेगी बिजली की तरंगें...
मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका 
समाहरणालय दुमका में 60 किलोवाट क्षमता के ग्रीड कनेक्टेड सोलर रूफटाॅप पावर प्लांट का आॅनलाईन उद्घाटन समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी द्वारा समाहरणालय सभागार से किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ जिला प्रषासन की पूरी टीम उपस्थित थे। 
संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने समाहरणालय के नई उपलब्धि के लिए उपायुक्त मुकेष कुमार और उनकी पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह आईएसओ प्रमाणित समाहरणालय के लिए उपलब्धि है। सरकार द्वारा विकास का कार्य निरंतर हो रहा है और आगे भी होता रहेगा। उन्होंने कहा कि सोलर पावर प्लांट समाहरणालय के साथ साथ जिले के लिए भी एक उपलब्धि है। इसकी विषेषता लोगों को पता चलनी चाहिये ताकि सक्षम लोग इसका इस्तेमाल कर बिजली की बचत कर सके। उन्होंने कहा कि मीडिया समाज का आईना है। मीडिया भी सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों को लोगों के समक्ष ईमानदारी पूर्वक रखे ताकि लोगों में सरकार की योजनओं के प्रति जागरूकता बढ़े। उन्होंने कहा कि उपायुक्त ठीक इसी प्रकार का सोलर पावर प्लांट सदर अस्पताल दुमका में लगाने की प्रक्रिया करें। सदर अस्पताल दुमका जिला के लोगों की लाईफ लाईन है। इसे जिला प्रषासन और भी बेहतर ढंग से दुरूस्त करे ताकि यहां आने वाले मरीजों को अच्छी सुविधायें मिल सके।
सम्बोधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि जिला प्रषासन बहुत जल्द सदर अस्पताल दुमका तथा बाकी सभी सरकारी कार्यालयों में भी सोलर प्लांट लगाने की दिषा में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि यह समाहरणालय के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। आईएसओ सर्टिफाईड समाहरणालय में आधारभूत संरचना और सौन्दर्यीकरण का कार्य किया गया है। यहां आने वाले लोगों को बैठने की बेहतर सुविधा, शुद्ध पेयजल आदि सुविधायें मिल रही है। यह समाहरणालय अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार तथा झारखण्ड सरकार का घर घर बिजली पहुंचाने के संकल्प पर जिला प्रषासन पूरी तत्परता के साथ कार्य कर रहा है। सभी प्रखंड, पंचायतों, सरकारी भवनों, सभी घरांे तक हर हाल में बिजली पहुंचाई जायेगी। सौभाग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय योजना के द्वारा बिजली पहुंचाने के लिए संबंधित कार्यकारी एजेंसी को निदेष दिये गये हैं। हर घर तक बिजली की तरंगें पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि मलुटी में बिजली की समस्या पर भी विभाग कार्य कर रहा है। दो महीने के भीतर समस्या खत्म होगी उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराने की जरूरत है जिसके लिए भी निदेष दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि बिजली की स्थिति आने वाले समय में और भी बेहतर होगा। इस दिषा में कार्य किया जा रहा है। पावर सबस्टेषन के लिए जमीन उपलब्ध करा दिया गया है।
उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि आने वाले समय में नवीकरणीय उर्जा का महत्व और भी बढ़ेगा। भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा इसे बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जा रहा है। सरकारी भवन को ग्रीन बिल्डींग के रूप में जेरेडा द्वारा विकसित किया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खूंटी जिले से इसकी शुरूआत की गई थी। उसी क्रम में आगे बढ़ते हुए समाहरणालय भवन दुमका में सोलर प्लांट की स्थापना की गई है। यह सोलर प्लांट पूर्णतः बैट्री से कार्य करता है जिससे बिजली की काफी बचत होगी साथ ही बिजली पर निर्भरता कम होगी।  
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, उपायुक्त मुकेष कुमार तथा जिला प्रषासन के अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। 




No comments:

Post a Comment