Thursday 3 October 2019

दिनांक-02 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1751

सबके सहयोग से अपना समाज,अपना शहर,अपना राज्य और अपना देश प्लास्टिक कचरे से मुक्त होगा...

प्लास्टिक को "ना" कहने का वक़्त आ गया है...

-डॉ लुईस मरांडी,समाज कल्याण मंत्री

ख़रीददारी के लिए बाहर जाते वक्त जूट या कपड़ा के थैली का करें उपयोग...

- राजेश्वरी बी,उपायुक्त, दुमका


गांधी जयंती के 150 वीं वर्षगांठ के अवसर पर दुमका जिला को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली निकली गयी।टाटा शोरूम से शुरू होकर यह रैली टीन बाजार तक पहुँची। समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी,उपायुक्त राजेश्वरी बी सहित गणमान्य लोगों ने शहर के विभिन्न चौक चैराहों पर जाकर लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया। हाथ मे प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने से संबंधित स्लोगन की तख्ती लेकर विभिन्न विद्यालय के छात्र छात्राओं ने लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि गांधी जयंती के 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज हम सभी को यह प्रण लेने की जरूरत है की प्लास्टिक का उपयोग किसी भी कीमत पर नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि सब के सहयोग से अपना समाज अपना शहर अपना राज्य और अपना देश प्लास्टिक कचरे से मुक्त होगा।प्लास्टिक मिट्टी में दबकर पानी को अंदर जाने से रोकती है। जिससे जल का स्तर लगातार गिरता जा रहा है।हमे अब जागरूक होना होगा।अपने परिवार, अपने समाज,अपने राज्य,अपने देश के लिए और अपने आने वाले पीढ़ी के लिये।खुद जागरूक होकर अपने आस पास के लोगों को भी जागरूक करें। सभी जीव जंतु,प्रकृति तथा मनुष्य के लिए हानिकारक है।सबके सार्थक प्रयास से हम निश्चित रूप इस अभियान में सफल होंगे।

इस अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करें।घर से खरीददारी के लिए बाहर जाते वक्त जूट या कपड़ा का थैली का उपयोग करें। सभी को जागरूक होना होगा।प्लास्टिक का उपयोग खुद नही करें न ही दूसरे को करने दें।

इस अवसर पर जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में सम्मानित नागरिकगण एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राएं उपस्थित थी।




No comments:

Post a Comment