Wednesday 16 October 2019

दिनांक-16 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1825

मुख्यमंत्री जनसंवाद के टॉल फ्री नं0181 से ले सभी योजनाओं की जानकारी...

दुमका जिला के रामगढ़ प्रखंड के बड़ी रनवहीयार, छोटी रनवहियार एवं सिलठा पंचायत भवन में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र एवं जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा जन-जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

 जनसंवाद केंद्र रांची से आए मुख्य प्रशिक्षक अभिष ठाकुर, जिला शिकायत निवारण समन्वयक मानस दत्ता एवं जिला जनसंपर्क कार्यालय,दुमका से कमल किशोर पंजियारा ने ग्रामीणों को मुख्यमंत्री जनसंवाद की पूरी कार्यप्रणाली तथा शिकायत करने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायतों को 181 के अलावा ईमेल, पत्र, वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी दर्ज कराया जा सकता है। शिकायत दर्ज होने से लेकर उसके निष्पादन तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। हर सप्ताह के मंगलवार को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव या स्वयं मुख्यमंत्री महोदय द्वारा इसकी समीक्षा की जाती है। साथ ही, किसी भी वक्त जनसंवाद के पोर्टल पर लॉगिन कर शिकायत की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शिकायतकर्ता के संतुष्ट हो जाने पर ही शिकायत को बंद किया जाता है।
उपस्थित ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना - प्रधानमंत्री उज्ज्वला, आयुष्मान भारत योजना, कृषि आशीर्वाद योजना, श्रमशक्ति योजना, कृषि मानधन योजना एवं सुकन्या योजना की जानकारी दी गई। साथ ही इस कार्यक्रम में अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।  एलईडी वैन के द्वारा वीडियो के माध्यम से लोगो को जनसंवाद के विषय में जानकारी दी गई। 
इस अवसर पर मुखिया, वार्ड सदस्य, कृषक मित्र, आंगनबाड़ी सेविका, जल सहिया, रोजगार सेवक, पंचायत सचिव, जेएसएलपीएल के सदस्य एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment