Thursday 10 October 2019

दिनांक-10 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1790

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना तथा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत लाभुकों को लाभ दिए जा रहे हैं।उक्त योजना के तहत जल्द ही शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा का लिया जाएगा। जल शक्ति अभियान के तहत भी कई कार्य किए जा रहे हैं।जल स्रोतों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग को जो भी लक्ष्य दिए गए हैं उसे जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कई ऐसी जगह हैं मुख्यतः पीटीजी टोला में लोगों को पेयजल की समस्या हो रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए 100 सोलर ऊर्जा युक्त पेयजलापूर्ति योजना की शुरूआत की गायी है ताकि स्थानीय लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके।जिसमें 100 में 60 का कार्य पूर्ण हो चुका है।पेयजल विभाग द्वारा भी उक्त कार्य को किया जा रहा है।
उपायुक्त राजेश्वरी ने कहा कि प्याज और आलू की जमाखोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने कहा कि छापेमारी कर ऐसे लोगों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। गरीब बच्चे छात्रवृत्ति योजना से वंचित ना रहे इसके लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द सुयोग्य बच्चों की सूची उपलब्ध करा दी जाय ताकि उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ ससमय दी जा सके। निशुल्क साइकिल वितरण की शत-प्रतिशत राशि का वितरण कर दिया गया। सभी विद्यालयों में खेल सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कल्याण गुरुकुल से अब तक 3000 लोगों को राजमिस्त्री बढ़ई आदि का प्रशिक्षण दिया गया है जिनमें लगभग 1822 लोगों को विभिन्न स्थानों पर रोजगार उपलब्ध कराया गया है। हिजला जलापूर्ति योजना,सांस्कृतिक कला केंद्र के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में 400 यूनिट बिरसा आवास का निर्माण किया गया है जिसकी पहली किस्त लाभुकों को दी जा चुकी है।दुमका मेडिकल कॉलेज में 94 बच्चों का दाखिला हुआ है। कॉलेज के साफ सफाई हेतु एजेंसी को कार्य दिया गया। 1 हफ्ते में लेक्चर हॉल को पूर्ण रूप से तैयार कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं।लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एएनएम को भी इस संबंध में निदेश दिए गए है। इस दौरान उपायुक्त ने विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अपर समाहर्ता सुनील कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार,प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत कुमार सिन्हा,निदेशक डीआरडीए विनय कुमार सिंकू,जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, उप निदेशक जनसंपर्क शालिनी वर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment