Tuesday 1 October 2019

दिनांक-1अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1739

राजभवन दुमका में पहाड़िया समुदाय के साथ माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने बात चीत की।इस दौरान उन्होंने उपस्थित पहाड़िया समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी परेशानियों को जानने आयी हूँ।सरकार जो सुविधायें दे रही है वे सारी सुविधाएं आपको मिल रहा है या नही यह जानना चाहती हूँ। सरकार द्वारा कुपोषण को दूर कराने के लिए वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।आप सभी जागरूक होंगे तभी कुपोषण को दूर किया जा सकता है।वर्तमान समय मे कुपोषण एक गंभीर समस्या के रूप में हम सभी के सामने है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना,अंबेडकर आवास योजना, बिरसा आवास योजना के माध्यम से मुफ्त आवास दिया जा रहा है।सरकार हर योग्य लाभुकों को पहाड़िया समुदाय के लोग उज्ज्वला योजना के माध्यम से निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरत कर रही है।पहाड़िया समुदाय के लोगों को सरकार द्वारा डाकिया योजना के तहत 35 किलो चावल घर तक पहुँचाने का कार्य कर रही है। उन्होंने लोगों से कहा कि जब तक आप अपनी समस्याओं से अवगत नहीं करायेंगे तब तक उन्हें दूर नहीं किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि अगर सरकार की कोई योजना आपको नहीं मिल रही है और आप उस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है यो निश्चित रूप से आपको लाभ मिलेगा,बस आपको जागरूक होने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए महिला और पुरूष दोनों की समान भागीदारी जरूरी है।अपने घर अपने समाज के विकास के लिए पुरुष तथा महिलाओं को कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। कम उम्र में क्यों आदिवासी समाज के लोगों की मृत्यु हो जाती है,हमें इस विषय पर विशेष रूप से चिंतन करने की जरूरत है।सरकार सभी कार्यों को पूरा नहीं कर सकती है। जब तक आमजनों की भागीदारी नहीं हो।आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।आपके कष्ट को दूर करने के लिए,जनता की सेवा के लिए ही सरकार ने अधिकारियों की नियुक्ति की है।आप अपनी समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराएं।आपकी समस्याएं दूर होंगी।उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज मे हड़िया को प्रसाद माना जाता है लेकिन, इसका सेवन प्रसाद के रूप में नहीं किया जाता है ,लोग बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। जो बहुत ही हानिकारक है। हड़िया के अत्यधिक सेवन करने से लोग बीमार पड़ जाते हैं।अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते हैं और फिर जो राशि वो अपने बच्चों की पढ़ाई या अन्य कार्यों के लिए रखे होते हैं वो सारा पैसा इलाज़ में खर्च हो जाता है। कई बार इलाज़ के दौरान वे अपने परिवार को अकेला छोड़ इस दुनिया से चले भी जाते हैं।अब वक्त आ गया है जब आप सभी को जागरूक होना होगा।अपने बच्चे को बेहतर शिक्षा दें।शिक्षा ही सभी समस्याओं की दवा है।
इस दौरान रूप लाल सिंह ,दुमका प्रखंड,ऊपर मुर्गाथली के रहने वाले ने माननीया राज्यपाल को बताया कि पिछले कई दिनों से मेरी तबियत ठीक नहीं है। माननीया राज्यपाल ने कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें।आपको परेशानी नहीं होगी।प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज किसी भी अच्छे से अच्छे सूचीबद्ध सरकारी तथा गैर सरकारी अस्पताल में करवा सकते हैं।इसके तुरंत बाद ही सिविल सर्जन ने रूप लाल सिंह का राजभवन दुमका में ही स्वास्थ्य की जांच की।
दुमका प्रखंड,झाझापाड़ा की रहने वाली सुमिता पुजहरनी ने बताया कि घर में ट्रक घुस जाने के कारण पूरा घर।क्षतिग्रस्त हो गया है काफी समान बर्बाद हो गया है।इस संबंध में उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि जल्द से जल्द जांच कर आवास दिया जाए साथ ही जो भी सामान बर्बाद हुए हैं उसकी भारपाई की जाए।
इस दौरान एकलव्य आवसीय विद्यालय की छात्राओं ने कहा कि विद्यालय का वातावरण बहुत ही बढ़िया है।पढ़ाई करने में मन लगता है।विद्यालय में दी जाने वाली सुविधाएं सभी उच्च स्तरीय है।
इस वार्ता कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने अपनी अपनी समस्याओं यथा बिजली,पानी,सड़क,पेंशन आदि समस्याओं से अवगत कराया।माननीया राज्यपाल ने कहा कि आपकी सभी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाएगा।
इस अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी, पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार,राजभवन से आए अधिकारीगण सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment