Thursday 17 October 2019

दिनांक-17 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1827

समाज कल्याण मंत्री ने किया 4 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास....

आत्मा भवन, दुमका में शिलान्यास व परिसंपत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई। समाज कल्याण मंत्री के कर कमलों से वित्तीय वर्ष 2019-20 से स्वीकृत 50 मांझीथान, 20 कियोस्क निर्माण एवं 20 कला केंद्र का शिलान्यास किया गया। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि सबका समग्र विकास हो यह सरकार की सोच है। सरकार सभी के हित के लिए कार्य कर रही है।समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुँचाना सरकार का संकल्प है।आदिवासी समाज के लिए पूजा स्थल 50 मांझीथान का निर्माण कराया जाएगा।जहाँ आदिवासी समाज पूजा पाठ कर सकेंगे।अल्पसंख्यक समाज के लिए दुमका क्षेत्र के अलग-अलग प्रखंडों में 20 कियोस्को का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान है।हम सभी को मिलकर अपनी संस्कृति को बचाना है।इसे ध्यान में रखते हुए 20 आदिवासी संस्कृति कला केंद्र भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसका आज शिलान्यास किया गया। लोग आदिवासी संस्कृति कला केंद्र भवन का उपयोग नाच-गाना के लिए कर सकेंगे। इससे आने वाली भावी पीढ़ी भी अपनी संस्कृति के बारे में जान पाएगी। आदिवासी संस्कृति के संरक्षण के लिए कल्याण विभाग द्वारा इस कला केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के संस्कृति को बचाने के लिए सरकार और कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। सरकार करोड़ो रूपये की परिसंपत्तियों का वितरण कर रही है, ताकि आदिवासी समाज अपने पैर पर खड़े हो सके। आदिवासी समाज किसी पर निर्भर नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आपको जिस भी रूप में सरकार द्वारा राशि दी जाती है चाहे वो कृषि के क्षेत्र में हो या पशुपालन के क्षेत्र में उसका सही उपयोग करें। ताकि आने वाले समय में किसी के आगे हाथ फैलाना नहीं पड़े। किसान साहूकार के पास नहीं जाए। वे आर्थिक रूप से सशक्त हो।किसान भाइयों बहनों की आय को दोगुना करना सरकार की सोच है।इसके लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि आज बहुत सुखद दिन है, कि समाज कल्याण मंत्री के कर कमलों से रु 4 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया जा रहा है। साथ ही योग्य लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि किसी भी प्रकार समस्या आपको को होती है, तो जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें आपकी समस्याओं दूर करना हमारी प्राथमिकता है।
इस दौरान जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा ट्राई-साईकल एवं सुकन्या योजना के तहत परिसंपत्ति का वितरण किया गया। 
इस अवसर पर समेकित जनजाति विकास अभिकरण (आईटीडीए) के परियोजना निदेशक राजेश कुमार राय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, बाल कल्याण समिति की सदस्य सुमिता सिंह, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र, संरक्षण पदाधिकारी (गैर संस्थागत) रंजू कुमारी आदि उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment