Thursday 17 October 2019

दिनांक-17 अक्टूबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1828


दुमका जिला में समेकित बाल संरक्षण योजना की शुरुआत की गई...

समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मराण्डी द्वारा अपने जन्मदिन के मौके पर असहाय बच्चों के लिए समेकित बाल संरक्षण योजना की शुरुआत की गई। समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत 8 जरूरतमंद बच्चे -प्रीति कुमारी, मौसमी कुमारी, नागेंद्र मंडल, पायल कुमारी, सरस्वती कुमारी लक्की कुमारी, आकाश कुमार मंडल एवं राज शर्मा को इस योजना से जोड़ा गया।आरटीजीएस के माध्यम से इन बच्चों को 2 हजार रुपए प्रति माह के दर से उनके बचत खाते में हस्तांतरण किया गया।
इस योजना के तहत प्रत्येक बच्चे को उनके खाते में सीधे ₹2000 प्रतिमाह उनके लालन-पालन देखरेख पढ़ाई एवं संरक्षण के लिए दिया जाएगा। जो 3 वर्षों के लिए होगा। इस योजना की शुरुआत दुमका जिला में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी द्वारा किया गया।इस अवसर पर मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि इस योजना में कठिन परिस्थिति में रहने वाले बच्चों को, खासकर अनाथ बच्चों, परित्यक्त बच्चों, बाल श्रम से मुक्त बच्चों, एचआईवी से पीड़ित बच्चों को शिक्षा, पोषण एवं चिकित्सा के लिये 3 वर्षों तक प्रत्येक माह दो हजार रूपये डीबीटी के माध्यम में खाते में राशि देकर आर्थिक मदद दी जाएगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा आगे भी ऐसे जरूरतमंद बच्चे को चिन्हित कर, इस योजना से जोड़ा जाएगा। जो बच्चे के सर्वांगीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा। मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि अनाथ बच्चों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। उन्हें विभाग के इस स्कीम के तहत संरक्षण दिया जाएगा।उन्होंने अपील की कि ऐसे बच्चों के बारे में जिन्हे भी पता चलता है वह जिला समाज कल्याण विभाग को जानकारी दें ताकि प्रक्रिया पूरी कर उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके, उनकी पढ़ाई बाधित नहीं हो और ऐसे बच्चे भी सम्मान के साथ जीवन जी सकें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, समेकित जनजाति विकास अभिकरण (आईटीडीए) के परियोजना निदेशक राजेश कुमार राय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, बाल कल्याण समिति की सदस्य सुमिता सिंह, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र, संरक्षण पदाधिकारी (गैर संस्थागत) रंजू कुमारी आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment