Tuesday 12 January 2016

दुमका, दिनांक 12 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 015 

पारदर्षी और जनता का बजट बनाने आपके बीच आया हूँ......
-रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड

संताल परगना प्रमंडलस्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी में सभी जिलों से समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि पारदर्षी और जवाबदेह शासन सुनिष्चित करने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्पित है। जनता बजट जनभावनाओं के अनुरूप बने। बजट पारदर्षी और जनबजट बन सके इसी उद्देष्य से आपके बीच आया हूँ। 
मुख्यमंत्री ने समस्त राज्यवासियों को स्वामी विवेकानन्द जयन्ती की शुभकामना देते हुए कहा कि वंचितों को समाज के बराबरी में लाकर ही देष का आध्यात्मिक गौरव लौटाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है। आज का यह बजट पूर्व संगोष्ठी स्वामी विवेकानन्द को ही समर्पित है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पाँच वर्षों में हम झारखण्ड को देष के विकसित राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा करेंगें। यह राज्य देष का सबसे सुरक्षित राज्य होगा। हाईवे प्रेट्रोलिंग सुनिष्चित होगी। 
वर्ष 2016-17 में झारखण्ड देष का ऐसा राज्य होगा जो अलग से कृषि बजट प्रस्तुत करेगा। किसानों और खेती के प्रति हमारी प्राथमिकता इसे दर्षाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पानी क्रान्ति लायेगे। खेतों का पानी खेत में गांव का पानी गांव में रहेगा। हम 2016 में वर्षा का जल नदी या नालों से होकर समुद्र की ओर नहीं जाने देंगे।
संताल परगना में मलुटी गांव स्थित पर्यटन स्थल को विकास के लिए 14 करोड़ रुपये की राषि से संरक्षण और विकास का कार्य चल रहा है। देवघर में श्रावणी मेला से पूर्व क्यू कम्पलेक्स का निर्माण पूरा हो जाएगा तथा कांवरियों को अभूतपूर्व व्यवस्था मिलेगी। साहेबगंज में पर्यटन विकास के लिए सरकार कृतसंकल्प है। 
श्री रघुवरदास ने कहा कि छोटानागपूर का रांची हो या संताल परगना का साहेबगंज सरकार के विकास की बयार पूरे राज्य के लिए होगी। गढ़वा चाईवासा से लेकर साहेबगंज तक विकास लहलहायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि बागवानी और पषुपालन के समेकित विकास से ही राज्य व्यापी पलायन की समस्या से मुक्ति पायी जा सकती है। 
श्री रघुवर दास ने कहा कि योजना बनाओ अभियान की सफलता के लिए समाज के सभी वर्ग सामने आये। सभी उपायुक्त सभी अधिकारी तथा समाज के विभिन्न वर्ग 19 जनवरी से 25 जनवरी के बीच ग्राम पंचायत की कार्यवाही में अपनी भागीदारी अवष्य दें। राज्य का मुख्यमंत्री, मंत्री तथा एक-एक व्यक्ति योजना बनाओ अभियान का हिस्सा बने मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगाी। प्रत्येक पंचायत को विकास के लिए 70-80 लाख तक प्रावधानित है जो गांव की कार्यकारिणी की अनुमति से ही व्यय की जाएगाी। किसी को भी लूट की छूट नहीं होगी। श्री रघुवर दास ने कहा कि सबका साथ सबका विकास केवल नारा नहीं है, यह शासन और विकास तक अंतिम से अंतिम आदमी की पहुँच हो के लिए प्रतिबद्धता भी है। महात्मा गांधी और पं0 दीनदयाल उपाध्याय के स्वप्न को साकार करने का यह विनम्र प्रयास है।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना अवष्य कार्यान्वित होगी ताकि मीडिया के साथियों को स्वास्थ्य के जोखिम से सुरक्षा मिल सके। श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के सभी हाई स्कूलों में गोदरेज के डेस्क बैंच सुनिष्चित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अगले दो वर्ष में राज्य के सभी विद्यालयों में सुविधायुक्त प्रयोगषाला होगा। साथ ही बालिकाओं एवं बालकों के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा सुनिष्चित की जाएगी। संताल पगरना के पाकुड़, दुमका, देवघर और गोड्डा में माॅडल काॅलेज खोले जायेंगे। इन जिलों के उपायुक्तों को भूमि चिन्हित कर जल्द से जल्द सरकार को प्रस्ताव भेजने का निदेष दिया गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि साहेबगंज राज्य का स्मार्ट शहर बनेगा। साहेबगंज से होकर ही पूर्वोत्तर राज्यों के विकास का द्वार खुलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 फरवरी के बाद कभी भी प्रधानमंत्री बहुप्रतीक्षित गंगा पुल का षिलान्यास करेंगे। यह पुल पूरे पूर्वाेत्तर राज्यों के विकास के भारत सरकार के संकल्प को पूरा करने में सहायक होगा। 
 मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिम जनजाति बटालियन का ध्येय हमारे वीर पहाडि़या जनजाति के लोगों को रोजगार ओर देष सेवा से जुड़ने का अवसर सुनिष्चित करेगा।               
संगोष्ठी में प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग, एन0एन0सिन्हा, प्रधान सचिव जन संसाधन विभाग एवं वन एवं पर्यावरण विभाग सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव उर्जा विभाग, एस0के0जी0 रहाटे ने अपने अपने विभागों से संबंधित जानकारी एवं अपनी प्राथमिकताओं से संगोष्ठी को अवगत कराया। 
संगोष्ठी में दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज तथा पाकुड़ जिले से समाज के विविध क्षेत्रों से आये प्रतिनिधियों ने ग्रामीण विकास, कृषि उन्नयन, सिंचाई, रोजगार, लघु एवं कुटीर उद्योग की स्थापना, महाविद्यालय, चिकित्सा एवं तकनीकी महाविद्यालय की स्थापना, पर्यावरण, स्वास्थ्य, षिक्षा, महिला सषक्तिकरण, समाज कल्याण सांस्कृतिक धरोहरों की सुरक्षा, पर्यटन, सड़क, वर्षा जल संचयन, मजदूरों के पलायन पर रोक, परिवार से ठुकराये हुए महिलाओं एवं अनाथ बच्चों के लिए आश्रय गृह की स्थापना, कृषि प्रसंस्करण संयंत्रों की स्थाना, आदिम जनजातियों के विकास आदि से संबंधित कई गम्भीर सुझाव दिये। दुमका जिला से प्रमोदिनी हाँसदा, बी के ठाकुर, सियाराम घिडि़या, सत्येन्द्र कुमार सिंह, सुषीला हेम्ब्रम, मंगला देहरी, लकी लावण्य, मो0 शरीफ, गोड्डा जिला से उषा जायसवाल, अभिसारिका झा, ज्योति कुमार पंकज, अवधेष कुमार मंडल एवं तारकनाथ दास। साहेबगंज जिला से डाॅ0 रंजीत सिंह, नवीन भगत, रामनिवास ओझा, राफेन बाखला एवं धर्मेंद्र कुमार। जामताड़ा जिला से बबीता झा, षिवषंकर पंडित, संजय अग्रवाल, के के घोष एवं दिलीप कुमार खाँ आदि। पाकुड़ जिला से सुभाषिणी सोरेन, महादेव चन्द्र गोराई, मिसिर मरांडी, अनिमेष प्रसाद साह एवं संजीव कुमार खतरी। देवघर जिला से एमजी तिवारी, श्रीमती आभा, किरणलता किस्कू, श्रीकान्त महतो, आकाष भारती एवं आर एन शर्मा आदि ने अगामी वित्तीय बजट 2016-17 हेतु कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये। 
इससे पूर्व अमित खरे प्रधान सचिव योजना सह वित्त विभाग ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त, दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने स्वागत तथा मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने किया।  
इस अवसर पर डाॅ लुईस मरांडी, मंत्री समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग (अल्पसंख्यक कल्याण सहित), राज पलिवार, मंत्री श्रम नियोजन, प्रषिक्षण एवं कौषल विकास, विधायक ताला मरांडी, प्रधान सचिव योजना सह वित्त विभाग अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार,  ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव एन एन सिन्हा जल संसाधन एवं वन एवं पर्यावरण के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह, उर्जा विभाग के प्रधान सचिव एस के जी राहटे, सचिव कल्याण विभाग राजीव अरूण एक्का, सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, सचिव उच्च एवं तकनीकी षिक्षा विभाग, अजय कुमार सिंह, सचिव स्कूली षिक्षा एवं साक्षरता विभाग, अराधना पटनायक, सचिव कृषि पषुपालन एवं सहकारिता विभाग नितिन मदन कुलकर्णी, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल एन0 के0 मिश्र, डी0आई0डी0 देव बिहारी शर्मा तथा दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज तथा पाकुड़ जिले के उपायुक्त तथा उप विकास आयुक्त के साथ अन्य अनेक आलाधिकारी मौजूद थे।
























No comments:

Post a Comment