Friday 15 January 2016

दुमका, दिनांक 15 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 018 

मीडिया जनता की प्रहरी है...
-डाॅ0 लोईस मरांडी, मंत्री समाज कल्याण 
मीडिया जनता की प्रहरी है। मीडिया लोगों तक सरकार के कार्य और सरकार तक आम जनता का दर्द पहुँचाने का सषक्त माध्यम है। सूचना भवन में पीआईबी, रांची द्वारा आयोजित वार्तालाप कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में डाॅ0 लोईस मरांडी, मंत्री, समाज कल्याण ने आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा की गई आलोचना जन हित में महत्वपूर्ण है। परन्तु स्वस्थ आलोचना होनी चाहिये। राज्य में आज बेहतरीन सड़कों का जाल बिछा हुआ है। इसी तरह षिक्षा के विकास से पलायन को रोका जा सकता है। प्रषासन और मीडिया के बीच बेहतर समन्वय रहना चाहिये। डाॅ0 लोईस मरांडी ने कहा कि वार्तालाप एक सकारात्मक पहल है। यह माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा मीडिया फीडबैक जानने का प्रयास किया जा रहा है। 
इस अवसर पर विषिषट अवसर पर दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिंहा ने कहा कि पत्रकारिता सरल नहीं चुनौतियों से भरा काम है। जन भावनाओं को मीडिया जब मजबूती से रखती है तो उसका व्यापक प्रभाव पड़ता है। मीडिया के महत्व को देखते हुए इसे स्वयं अपनी प्राथमिकताओं के निर्धारण करना चाहिये। इससे जनता के बीच विष्वसनीयता और बढ़ेगी। ग्रामीण पत्रकारिता और सोषल मीडिया की भूमिका पर उप निदेषक जनसम्पर्क ने अपनी बातें रखीं। सभा में दैनिक जागरण  के ब्यूरो प्रमुख राजीव रंजन ने कहा कि मीडिया की खबरों पर प्रषासन को संज्ञान लेना चाहिए। इससे जनता में प्रषासन और मीडिया दोनो की विष्वसनीयता बढ़ेगी। 
पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित वार्तालाप कार्यक्रम में प्रभात खबर के श्री आनन्द जयसवाल ने कहा कि कभी-कभी मीडिया के महत्वपूर्ण समाचार पर पदाधिकारियों की प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं होती है। इससे समाचार की पूर्णता नहीं हो पाती है और प्रषासन का पक्ष भी नहीं जाता है। ईटीवी के वरिष्ठ संवाददाता श्री मनोज केसरी ने कहा कि मीडिया द्वारा प्रषासन की स्वस्थ आलोचना का उद्देष्य प्रषासन के विकास प्रयासों को सफल बनाना है। वार्तालाप के क्रम में पत्रकार कुमार प्रभात, शैलेन्द्र सिन्हा, अमरेन्द्र सुमन, अषोक सिंह, वीरेन्द्र कुमार झा, मृत्यु´्जय पाण्डेय, विकास प्रसाद, सियाराम शरण सिंह, गौरव कुमार, राहुल कुमार गुप्ता तथा चन्दन कुमार ने अपने महत्वपूर्ण विचार रखे। 
कार्यक्रम के आयोजक पी0आई0बी0 के सहायक निदेषक एस.एम.एन. रिज़वी ने स्वागत किया तथा सबों के प्रति आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में दुमका जिला के समस्त मीडिया कर्मी एवं पत्र सूचना कार्यालय दुमका के प्रभारी राजकिषोर पासवान एवं परवेज उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment