Thursday 21 January 2016

दुमका, दिनांक 21 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 024 

अपने गांव की तकदीर खुद बनाइए...
- एम एस भाटिया, प्रधान सचिव, 
श्रम नियोजन प्रषिक्षण एवं कौषल विकास
योजना बनाओ अभियान के तहत आज जामा के टेंगधोवा गांव तथा जरमुण्डी के चमराबहियार पंचायत के कन्हैयापुर गांव में ग्रामीणों से सीधी बात करते हुए श्रम नियोजन प्रषिक्षण एवं कौषल विकास के प्रधान सचिव ने कहा कि आप सब स्वयं मिलबैठकर अपने गांव के लिए योजना बनायें। उन्होंने कहा कि यह अवसर है जिसके द्वारा आप अपनी तकदीर खुद बना सकते हैं। श्री एम एस भाटिया ने स्थानीय सरकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के बदले ग्रामीणों से सीधे बात की - उनका दुख दर्द सुना और उन्हें प्रेरित किया। 
टेगधोवा के ग्रामीणों ने प्रधान सचिव को बताया कि तीन दिन के इस कार्यक्रम में आज पहला दिन है जिसमें ग्रामीण गांव के महत्वपूर्ण सामाजिक मानचित्र बना रहे हैं। कागज तथा जमीन पर बनाये गये मानचित्र के द्वारा सामाजिक मानचित्र के साथ-साथ वे आजीविका मानचित्र भी आज बनायेंगे। जरमुण्डी के कन्हैयापुर के ग्रामीण पहले दिन का कार्य पूरा कर चुके थे और उन्होंने प्रधान सचिव को सम्पूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया। वे प्रस्तावित मनरेगा योजना की पूरी सूची के साथ आज बजट बनाने का कार्य भी पूरा कर लेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि तीसरे दिन में वे वंचित परिवारों के लिए सर्वेक्षण करेंगे तथा योजनाआंे का प्राथमिकीकरण करते हुए टोला स्तर पर अनुमोदन भी करेंगे। 
जामा के टेंगधोवा के लगभग 350 घरों के लोग तथा जरमुण्डी के कन्हैयापुर के ग्रामीण अपनी सबसे अहम प्राथमिकता पानी को मान रहे हैं। कई व्यक्तिगत समस्याओं से जूझते ग्रामीण सामूहिकता में केवल पानी चाहते हैं ताकि उनकी किस्मत बदल सके और वे पलायन के लिए सितम्बर से अक्टूबर माह के बीच मजबूर ना हो। 530 लोगों और लगभग 128 परिवार वाले कन्हैयापुर गांव के ग्रामीण भी पलायन रोकने के लिए पानी की उपलब्घता चाहते हैं। मनोज अझोला देवी, मुखिया पूनम मरांडी, लकड़ा टोला से षिवचरण मरांडी आदि ने अपनी बातें सीधे-सीधे प्रधान सचिव के समक्ष रखा। 
प्रधान सचिव ने बताया कि जिले में योजना बनाओ अभियान की अच्छी शुरूआत हुई है किन्तु यह एक लम्बी प्रक्रिया है तथा सबकी भागीदारी से इसे सफल बनाने की हमें कोषिष करनी चाहिए। प्रधान सचिव ने बताया कि व्यक्तिगत जरूरतों से उपर उठकर सामुदायिक आवष्यकता की समझ बनाये जाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करना होगा। 
प्रधान सचिव ने जामा के नाचनगडि़या में मनरेगा से बन रहे शौचालयों को देखा तथा लाभुकों से भी बात की। प्रधान सचिव ने ग्रामीणों से अपील की कि वे इसका उपयोग करें। जिला परिषद की नव निर्वाचित सदस्या बसंती हाँसदा तथा ग्रामीण प्रेमलता मुर्मू ने गांव की समस्याओं और प्राथमिकताओं के बारे में श्री मुखमीत सिंह भाटिया से बात की। गांव के षिवषंकर हेम्ब्रम राजीव मुर्मू, नन्दकिषोर हेम्ब्रम, राजकुमार हेम्ब्रम आदि ने बताया कि इंटर पास है तथा कौषल विकास कार्यक्रम का उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। 
प्रधान सचिव कल षिकारीपाड़ा तथा रानेष्वर जायेंगे जहाँ वे इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के तीसरे चरण का काम देखेंगे। 13 फरवरी तक यह कार्यक्रम पूरे जिले में चलेगा। इस कार्यक्रम के पर्यवेक्षण में विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित समाज के सभी वर्गों के लोगों को जोड़ा गया है।  
प्रधान सचिव के जामा तथा जरमुण्डी प्रखंड के योजना बनाओ अभियान के तहत ग्रामीणों से सीधे सम्पर्क के इस कार्यक्रम में उनके साथ दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, योजना बनाओ अभियान के प्रभारी प्रोजेक्ट अधिकारी चन्द्रषेखर पाण्डेय, बीडीओ जामा विवेक कुमार सुमन तथा बड़ी संख्या में गांव और पंचायत के लोग उपस्थित थे। 
योजना बनाओ अभियान के तहत दुमका के लिए जिला माॅनिटर स्वयंसेवी संस्था लोक प्रेरणा के श्री माधव दास से भी प्रधान सचिव श्री एम एस भाटिया ने बात की तथा इसमें उनकी भूमिका को बेहतर एवं सफल बनाने के लिए तत्पर होकर सहयोग करने को कहा। उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों से भी परिचय एवं आत्मीयता प्रप्त करते हुए उनके कारगर सहयोग की अपील की।









No comments:

Post a Comment