Saturday 2 January 2016

दुमका, दिनांक 02 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 001 

सूचना का अधिकार सुषासन की ओर महत्वपूर्ण पहल है...
-आदित्य स्वरूप, मुख्य सूचना आयुक्त

जन सूचना पदाधिकारियों की कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए झारखण्ड राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त श्री आदित्य स्वरूप ने कहा कि सुषासन बहाल करने की दिषा में सूचना का अधिकार महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा नागरिक केंद्रित व्यवस्था में हम जी रहे हैं इसलिए नागरिकों के हितों को सर्वोपरि रखना हमारा ध्येय हो। 
श्री आदित्य स्वरूप ने बताया कि जन सूचना पदाधिकारी आवेदन प्राप्त होने के बाद पूरी सजगता और तत्परता से अभिलेख संधारित करें तथा ससमय सूचना प्रदान करें। मुख्य सूचना आयुक्त ने जन सूचना पदाधिकारियों की शंकाओं का भी समाधान किया। तृतीय पक्ष की सूचना तथा अन्य कई मामलों का उदाहरण देकर समझाया। 
मुख्य सूचना आयुक्त ने कहा कि जन सूचना पदाधिकारी एक्ट के प्रावधानों से स्वयं को अपडेट रखें तथा सूचना देने के क्रम में उसे उद्धरित भी करें। उन्होंने प्रथम अपीलीय पदाधिकारी से बेहतर और संवेदनषील भूमिका की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि वे भी अपनी जिम्मेवारी को षिद्दत से मसूस करें। मुख्य सूचना आयुक्त ने दण्ड प्रक्रिया के बारे में भी आयोग के अधिकारों की चर्चा की। लम्बी चली कार्यषाला में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने स्वागत सम्बोधन किया तथा सभा का संचालन जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी ने किया।



No comments:

Post a Comment