Monday 25 January 2016

दुमका, दिनांक 25 जनवरी 2016        प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 034 

गांव का विकास अब ग्रामीणों के हाथ
-रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड

जामा प्रखण्ड अंतर्गत मोहुलबना पंचायत स्थित बेलकुपी गांव के ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि गावं में मनरेगा के माध्यम से बुनियादी सुविधाओं के विकास एवं रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्पित है इसी उद्देष्य से आपके बीच आया हूँ। 
कृषि एवं किसान हमारे सरकार की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है। किसानों और खेती के प्रति हमारी प्राथमिकता इसे दर्षाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पानी क्रान्ति लायेगे। खेतों का पानी खेत में गांव का पानी गांव में रहेगा। हम 2016 में वर्षा का जल नदी या नालों से होकर समुद्र की ओर नहीं जाने देंगे।
श्री रघुवर दास ने कहा कि योजना बनाओ अभियान की सफलता के लिए समाज के सभी वर्ग सामने आये। प्रत्येक पंचायत को विकास के लिए 70-80 लाख तक प्रावधानित है जो गांव की कार्यकारिणी की अनुमति से ही व्यय की जाएगाी। किसी को भी लूट की छूट नहीं होगी। श्री रघुवर दास ने कहा कि सबका साथ सबका विकास केवल नारा नहीं है, यह शासन और विकास तक अंतिम से अंतिम आदमी की पहुँच हो के लिए प्रतिबद्धता भी है। यह हमारे पूर्वजों के स्वप्न को वास्तविक कार्य रूप देने का एक माध्यम है। 
मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्रामीण स्वास्थ्य में सुधार हेतु सरकार पूरी तरह तत्पर है। फिलहाल सरकार ने 400 से अधिक डाॅक्टरों की नियुक्ति की है। सरकार बीएससी पास ग्रामीण छात्रों को दो वर्ष का प्रषिक्षण प्रदान कर ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों में उन्हें नियुक्त करेगी। जिसके फलस्वरूप ग्रामीणों को झोलाछाप डाॅक्टरों से मुक्ति मिलेगी।    
श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के सभी हाई स्कूलों में गोदरेज के डेस्क बैंच सुनिष्चित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अगले दो वर्ष में राज्य के सभी विद्यालयों में सुविधायुक्त प्रयोगषाला होगा। साथ ही बालिकाओं एवं बालकों के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा सुनिष्चित की जाएगी। अगामी वर्षों में सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को फल और अंडे के साथ साथ दूध भी उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीण योजना के निर्माण के लिए प्लानिंग दल को योजना बनाने से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बतलाया कि प्लानिंग दल के सदस्य प्रत्येक परिवार में जाकर यह पता लगायें कि परिवार में कितने लोग रोजगार मंे संलग्न हैं। कितनों के पास राषन कार्ड है। किन परिवार को सिंचाई के लिए किन साधनों की आवष्यकता है।
मुख्यमंत्री ने योजना बनाने के लिए ग्रामीणों से सुझाव भी मांगे। ग्रामीणों ने सिंचाई, एमडीएम, आदिवासी मामले, गांव की सड़क एवं नाली, सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदि में सुधार से संबंधित कई महत्वपूर्ण सुभाव भी दिये। 
बेलकुपी गावं में योजना बनाओ कार्यक्रम के तहत ग्राम सभा की बैठक में कुल 78 योजनाओं का चयन किया गया जिसमें प्राथमिकता के आधार पर 25 योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। जिसपर कुल 24 लाख तीन हजार रुपये व्यय किये जायेगंे प्राथमिकता के आधार पर तय किये गये योजना में गाय सेड 5, सुअर सेड 5, सिंचाई कूप 2, बर्मी कम्पोस्ट 2, डोभा निर्माण 1, वृक्षा रोपन 1, तालाब निर्माण 1, बकरी सेड 1, मुर्गी सेड 3, तालाबा जीर्णाेद्धार 1, मेड़बंदी 1, तथा 2 सोख्ता गड्डे के निर्माण की स्वीकृति दी गई। इन योजनाओं के तहत कुल आठ हजार नौ सौ मानव श्रम दिवस उतपन्न किये जायेंगे। उल्लेखनीय है कि 140 परिवारों वाला बेलकूपी गांव तीन टोलों क्रमषः बरसी टोला, तेतरिया टोला तथा पहाडि़या टोलों में है।
इस कार्यक्रम में मनानीय मुख्यमंत्री झारखण्ड श्री रघुवर दास के अलावा सूबे की कैबिनेट मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी, प्रधान सचिव सुनिल वर्णवाल, दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, एसपी विपुल शुक्ला, डीडीसी चितरंजन कुमार, मोहुलबना पंचायत की मुखिया रानी सोरेन, जामा प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ साथ जिले के कई आलाधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि, तथा बड़ी संख्या में बेलकुपी ग्राम के ग्रामीण मौजूद थे।








No comments:

Post a Comment