Saturday 30 January 2016

दुमका, दिनांक 30 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 041 


आज झारखण्ड एक्सपोर्ट पाॅलिसी 2015, झारखण्ड फुड प्रोसेसिंग पाॅलिसी 2015, झारखण्ड फीड प्रोसेसिंग पाॅलिसी 2015 एवं झारखण्ड पार्क औद्योगिक नीति 2015 के प्रचार-प्रसार के लिए प्रमंडलस्तरीय कार्यशाला का आयोजन सूचना भवन सभागार में किया गया। 
मुख्य अतिथि उपायुक्त दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने उद्घाटन संबोधन में उद्यमियों को आगे बढ़चढ़कर भाग लेेने के लिए उत्साहित किया तथा सरकार द्वारा एम0एस0एम0ई0 पाॅलिसी के तहत उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त कहा कि फुड प्रोसेसिंग एवं फिड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की संताल परगना में अपार संभावना है इसपर उद्यामियों को उद्योग लगाना चाहिए जिससे अपने साथ-साथ आसपास के अन्य लोगों को रोजगार मुहैया हो सके।
उद्योग विभाग द्वारा सिंगल विन्डो सिस्टम के तहत उद्यमी आधार के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराने के संबंध में भी जानकारी दी। श्री बी.एम.एल. दास कर्ण उप उद्योग निदेशक झारखण्ड रांची ने पावर प्वाईंट के माध्यम से सभी चारो पाॅलिसी के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा आॅनलाईन घर बैठे कैसे फाॅर्म भरा जाएगा और कैसे एम.एस.एमई. के तहत उद्योग लगाकर उद्योग विभाग का सहयोग एवं अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। कौन कौन सा उद्योग इस पाॅलिसी के तहत लगाया जा सकता है तथा किस उद्योग पर उद्योग विभाग द्वारा अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। इसपर चर्चा किया गया। 
उद्यमियों द्वारा बाबुपुर इनडस्ट्रीयल एरिया के विद्युत सबस्टेशन बना हुआ है लेकिन कायान्वित नहीं है उसका मुद्दा उठाया गया जिसके लिए उपायुक्त दुमका एवं उप उद्योग निदेषक झारखण्ड रांची के द्वारा इस समस्या के निदन के लिए आश्वासन दिया गया। 
कार्यशाला में संताल परगना के जिला के जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी एवं एल.डी.एम, विभिन्न बैंकों के प्रबंधक, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के सचिव तथा विभिन्न जिलों के उद्यमी उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि उपायुक्त दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया।
मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छ से महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र के द्वारा स्वागत किया गया तथा एल.डी.एम का स्वागत श्री निर्मल कुमार उद्योग विस्तार पदाधिकारी के द्वारा किया गया। 
मंच का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री सुधीर कुमार सिंह परियोजना पदाधिकारी द्वारा किया गया।




No comments:

Post a Comment