Sunday 24 January 2016

दुमका, दिनांक 24 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 031 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि नवनिर्मित समाहरणालय भवन के उद्घाटन कार्यक्रम की समस्त तैयारियाँ लगभग पूरी हो चुकी है। 
नवनिर्मित समाहरणालय भवन, दुमका का उद्घाटन सह लोकार्पण 25 जनवरी 2016 माह कृष्ण प्रतिपदा विक्रम सम्वत् 2072 को माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के कर कमलों से होना निर्धारित है। 
सक्षम एवं पारदर्षी प्रषासन जिसका मुख्य उद्देष्य सेवा है के दृष्टिबोध को अमलीजामा पहनाते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के सतत पर्यवेक्षण से समाहरणालय भवन, दुमका का निर्माण एक वर्ष ग्यारह माह ग्यारह दिनों में पूरा कर लिया गया। इनमें से लगभग 65 प्रतिषत से अधिक कार्य पिछले ग्यारह माह में पूरे किये गये। 
निविदा के उपरान्त 25 जनवरी 2014 को श्री राजवीर कंस्ट्रक्षन कम्पनी, राँची के साथ एकरारनामा किया गया था। एकरारनामा के अनुरूप इसकी कुल लागत 20 करोड़ 10 लाख 35 हजार 4 सौ 19 रू0 रही है। समाहरणालय भवन दुमका का षिलान्यास 13 फरवरी 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के कर कमलों हुआ। 
लोक सेवा को समर्पित यह भवन अपनी कार्यप्रणाली में पूरी तरह दक्ष हो इसलिए इसे कारपोरेट कार्यालय के रूप में डिजाईन किया गया है। 
समाहरणालय भवन के 3 ब्लाॅक हैं जो कवर्ड कोरिडोर से आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। तीनों ब्लाॅक की विषेषतायें निम्न है:- 
ब्लाॅक “A”
तीन मंजिला इस ब्लाॅक को सेन्ट्रल ब्लाॅक भी कहा जा सकता है। 1516 वर्गमीटर में विस्तृत इस ब्लाॅक में बेसमेंट की सुविधा है जिसका स्ट्राॅंग रूम के रूप में उपयोग किया जा सकता है। उपायुक्त का न्यायालय, सभागार के अतिरिक्त कोषागार, जिला भविष्य निधि निर्वाचन, कल्याण, उत्पाद आदि के जिला स्तरीय कार्यालय इसी ब्लाॅक में होंगे। 
ब्लाॅक “B”
तीन मंजिला यह ब्लाॅक 1015 वर्ग मीटर क्षेत्र में विस्तृत है जिसमें मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक का कार्यालय, रजिस्ट्री, पेयजल, ग्रामीण विकास आदि कार्यालय उपलब्ध होंगे। 
ब्लाॅक “C”
तीन मंजिला यह ब्लाॅक 1015 वर्गमीटर क्षेत्र में ब्लाॅक ठ के समरूप है। जिला विकास अभिकरण तथा अभियांत्रिकी के कार्यालयों के साथ दो बड़े प्रषाल बनाये गये हैं। जो निर्वाचन या अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के निष्पादन के समय उपयोग होंगे। 
तीनों ब्लाॅक में पेयजल की अनवरत आपूर्ति प्रावधानित है। समाहरणालय भवन के सामने की भूमि में लैण्ड स्केपिंग एवं आकर्षक फुलवारी विकसित की जाएगाी।



No comments:

Post a Comment