Tuesday 19 January 2016

दुमका, दिनांक 19 जनवरी 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 022 

 विकास में बैंक अपनी जिम्मेदारी महसूस करें...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

डीएलसीसी की समीक्षा करते हुए दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला के विकास में बैंक अपनी जिम्मेदारी को महसूस करें। छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का खाता खोलना हो, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना हो, साख-जमा अनुपात हो, किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण हो, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन हो बैंक अपनी वह अपनी वैसी भूमिका निभायें। जिसकी अपेक्षा है। अतः वे तत्परता से स्वयं सक्रिय होकर कार्य करें।
उपायुक्त ने कहा कि वित्तीय समावेषन के अंतर्गत सभी नागरिकों का खाता सुनिष्चित कर उन्हें ‘रूपे कार्ड’ दिया जाए। वित्तीय साक्षरता कैम्प भी तत्परता से लगाये जाएँ।
उपायुक्त ने जमा-साख अनुपात को बढ़ाने और विषेष कर प्राथमिकता क्षेत्र में निदेष बढ़ाने हेतु कार्य करें। भारतीय स्टेट बैंक को मार्च 2016 तक 20000 किसानों को क्रेडिट कार्ड देने और वितरित करने का निदेष दिया तथा लीड बैंक मैनेजर इसकी सूचना कृषि विभाग के सचिव को उपलब्ध करायेंगे। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन और राष्ट्रीय आजीविका मिषन कार्यक्रम में बैंकों को अपना रवैया ठीक करने और स्वयं सक्रियता संवेदनषीलता दिखाने की जरूरत है। छात्रवृत्ति मामले में छात्रों के खाते खोलेजाने चाहिए ताकि उन्हें समय पर छात्रवृत्ति प्राप्त हो सके। रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक राजीव रंजन ने कहा कि खाता खोलने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। इसलिए शाखा प्रबन्धक और बैंक कर्मी इस पर अनावष्यक जोर न दें। बैठक में वार्षिक ऋण योजना 2016-17 में दुमका के लिए 395.61 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिला विकास प्रबन्धक नवीन चन्द्र झा द्वारा तैयार पीएलपी 2016-17 का विमोचन उपायुक्त के द्वारा हुआ।
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक राजीव रंजन, जिला विकास प्रबन्धक नवीन चन्द्र झा, लीड बैंक मैनेजर इसीदोर कुजूर, सभी बैंकों के समन्वयक, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, अंचल अधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment