Thursday 10 December 2015

दुमका, दिनांक 10 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 569 


अस्पताल स्मार्ट बनें...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

दुमका जिला के स्वास्थ्य मामलों की समीक्षा करते हुए आज उपायुक्त ने कहा कि कार्यप्रणाली और व्यवहार में अस्पताल हो या स्वास्थ्य केन्द्र स्मार्ट होने चाहिए। 
सभी बेड पर चादर करीने से टैग किये जाएं। खाना थाली और कटोरी में ही दिये जाएं साथ ही इन सभी के प्रबन्धन और रख-रखाव की जिम्मेवारी किसी योग्य व्यक्ति को दी जाय। 
गोपीकान्दर में बे्रन मलेरिया के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए दो डाॅक्टर और प्रतिनियुक्त करने के साथ ही जामा में भी एक और डाॅक्टर प्रतिनियुक्त किये जाने का निदेष उपायुक्त ने दिया। 
दुमका सदर अस्पताल में महिला चिकित्सक के रूप में डाॅ0 रूबी झा की प्रतिदिन ओपीडी में प्रतिनियुक्त करने का निदेष दिया गया। 
राज्य सरकार से दवा आपूर्ति में विलम्ब अवधि के बीच दवा आपूर्ति के लिए की गई निविदा के आपूर्तिकर्ता द्वारा अबतक दवा की आपूर्ति न करने पर उपायुक्त ने कहा कि स्वीकृत दर पर दूसरे आपूर्तिकर्ता से दवा खरीद की जाय। 
उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में अस्पताल समाज की सच्ची सेवा के लिए तत्पर दिखायी देना चाहिए। उन्होंने ममता वाहन की षिकायतों पर कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि षिकायतें आ रही है कि पैसे मांगे जा रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि पूरे जिले की जनता से अपील है कि ममता वाहन के लिए कोई भी पैसा न दें। यह निःषुल्क है। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना का लाभ आम जनता कैसे ले इसके लिए प्रचार हेतु उपलब्ध आवंटन से क्रय कर प्रचार-प्रसार किये जाएं। 
उपायुक्त ने कहा कि एएनएम आषा वकेट आदि सभी के लम्बित भुगतान इस माह कर दिये जाए। सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सक प्रत्येक माह एसओई अर्थात स्टेटमेंट आॅफ एक्सपेंडिचर सिविल सर्जन को भेज दिया करें। मार्च माह से पूर्व आवंटन की पूरी राषि का व्यय सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने 14 से 20 तक फाइलेरिया के उन्नमूलन के लिए चलाये जाने वाले अभियान को जी जान से लगाकर सफल बनाने का भी निदेष दिया। 
बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन सहित सभी प्रखंडों के चिकित्सा प्रभारी मौजूद थे।    

   

No comments:

Post a Comment