Thursday 10 December 2015

दुमका, दिनांक 10 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 570 


सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा राज्य आई ई सी ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में यूनीसेफ तथा उसकी सहयोगी संस्था सृजन फाउन्डेशन के सहयोग से 09 दिसम्बर से 12 दिसम्बर तक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से पंजीकृत विविध कलादलों की क्षमता वर्धन कार्यशाला आयोजित की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम किये जाने के उद्देश्य से टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। इस कार्यशाला के माध्यम से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से पंजीकृत लोककला दलों को विविध लोककला के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के महत्त्व को आमजनों तक पहँुचाने के तरीके के बारे में विशेष रूप से दीक्षित किया जायेगा।
09 एवं 10 तारीख को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से पंजीकृत लोककला दलों को प्रशिक्षण दिया गया। जबकि 11 एवं 12 दिसम्बर को स्वतंत्र रूप से स्थानीय लोककलाकारों को इसी संदर्भ में प्रशिक्षण दिया जायेगा।
इससे पूर्व 09 दिसम्बर को जिला शिक्षा पदाधिकारी सतीश चन्द्र सिंकू ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन कर आए हुए प्रशिक्षणार्थियों को अपनी शुभकामनायें दी। आई ई सी के परामर्शी ब्रजनन्दन प्रसाद तथा अश्विनी तिवारी ने भारतीय लोक संस्थान के स्वंयसेवियों की मदद से लोककलादलों को प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर गौरकान्त झा तथा डा0 शंकर पंजियारा ने भी अपने विचार प्रकट किये। उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन जनमत शोध संस्थान के अशोक कुमार सिंह ने किया जबकि मदन कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।


No comments:

Post a Comment