Wednesday 30 December 2015

दुमका, दिनांक 30 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 598 


हम अपने ग्रामीणों पर भरोसा करें
- सिद्धार्थ त्रिपाठी मनरेगा आयुक्त

हम अपने ग्रामीणों के अनुभव और उनकी चेतना पर भरोसा करें - उनकी प्राथमिकताओं के अनुरुप उनकी योजना को सम्मान दें। यही लब्बोलुआब है ‘‘हमारी योजना हमारा विकास‘‘ और ‘‘योजना बनाओ अभियान‘‘ का । मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने आज उक्त बातें इन्डोर स्टेडियम में आयोजित प्रमंडलस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि व्यापक स्तर पर प्रषिक्षण दिये जा रहे हैं। राज्य के 54 लाख ग्रामीण परिवारों के विकास की बात है कमसे 20 हजार युवको के कौषल विकास की बात है। स्वयं मुख्य मंत्री, मंत्री तथा वरीय पदाधिकारी से वरीय अधिकारी भी पंचायतों में जायेंगे। मनरेगा आयुक्त ने कहा कि ‘‘जीरो टाॅलरेंस‘‘ की नीति रहेगी। लापरवाही करने वाले नप जायेंगे।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिंहा ने 6 जिलों के उप विकास आयुक्त एवं सभी प्रखंडों के बीडीओ एवं अन्य अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की सफलता या विफलता वर्षा पर निर्भर करती है ऐसे में ग्रामीणों के बीच उनकी योजनाओं से हम उनकी अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार दे सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जनता के लिए जनता के द्वारा शासन तभी फलीभूत होगा जब जनता अपनी जरुरतों के अनुरुप खुद अपनी योजना बनाये और उसे लागू करने में भी भागीदार बने।
इस अवसर पर दुमका के उपविकास आयुक्त चितरंजन कुमार सहित अन्य जिलों के उप विकास आयुक्त ने भी अपने विचार रखे। साथ ही सभी बीडीओ ने अपनी कार्ययोजना और कठिनाइयों के सम्बन्ध मे अपनी बातों से अवगत कराया।
कार्यक्रम का संचालन चंद्रषेखर पांडेय ने किया तथा बड़ी संख्या में संताल परगना के सभी प्रखंडों के बीडीओ पंचायती राज पदाधिकारी एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment