Tuesday 1 December 2015

दुमका, दिनांक 01 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 549 

महिला सषक्तीकरण की दिषा में मील का पत्थर साबित होगा पंचायत चुनाव।
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका

युवा ही भारतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी उम्मीद है। आप युवा जो मतदान प्रक्रिया में सीधे शामिल नहीं होंगे, मतदान के प्रति जगरूकता फैलाकर अपनी दोगुनी या चैगुनी शक्ति का अहसास दिलायेंगे। उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने संताल बालिका विद्यालय महारो में यह बात मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत् बच्चों को अपने परिजनों से मतदान के लिए प्रेरित करने के क्रम में कही। उन्होंने बतलाया कि देष के वैसे तमाम नागरिक जो सीधे तौर पर मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाते हैं अपने परिजनों तथा आस-पड़ोस के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी महती भूमिका निभा सकते हैं। उपायुक्त ने बच्चों को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपनी स्कूली षिक्षा को वास्तविक जीवन से जोड़कर देखें और प्रष्न करें। उन्होंने षिक्षकों से बच्चों को गुणात्मक षिक्षा के साथ-साथ पाठ्येतर क्रियाकलापों पर भी विषेष जोर देने की अपील की। 
उपायुक्त ने आज महारो जामा प्रखण्ड की महिला मतदाताओं से सीधी बात करते हुए उन्हे अधिक से अधिक संख्या में वोट देने की अपील की।उन्होंने बतलाया कि पंचायत चुनाव के पश्चात् निर्वाचित महिलायें न सिर्फ स्थानीय नीतियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वहण करेंगी बल्कि उसके क्रियान्वयन में भी महिलाओं की भूमिका निर्णायक होगी। उन्होंने बतलाया कि तीसरे चरण पंचायत चुनाव में कुल पदों की संख्या 1103 है जिसमें 575 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। वार्ड सदस्य पदों की संख्या 926 में 438, मुखिया के 75 पदों में से 39, पंचायत समिति सदस्य पद के 93 पदों में से 49, तथा जिला परिषद् के 9 पदों में से 4 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। तीसरे चरण में निर्विरोध जीतनेवाले कुल 379 प्रत्याषियों में से महिला प्रत्याषियों की संख्या 234 है। वार्ड सदस्य पद के लिए 371 निर्विरोध निर्वाचित होनेवाले प्रत्याषियों में से महिला प्रत्याषियों की संख्या 249 है। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 7 निर्विरोध निर्वाचित प्रत्याषियों में से 5 महिला प्रत्याषी हैं।
उन्हांेने बतलाया कि शेष जिन विभिन्न पदों के लिए निर्वाचन होना है उसके लिए कुल 2221 प्रत्याषी 1127 महिला प्रत्याषी हैं। वार्ड सदस्य पद के कुल 1374 प्रत्याषियों में से महिला प्रत्याषियों की संख्या 681, मुखिया पद के लिए कुल 401 प्रत्याषियों में से महिला प्रत्याषियों की संख्या 245, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए कुल 361 प्रत्याषियों में से महिला प्रत्याषियों की संख्या 175 एवं जिला परिषद् सदस्य पद के लिए कुल 83 प्रत्याषियों में से 26 प्रत्याषी महिला हैं।
उन्होंने बतलाया कि जहाँ तक नाम निर्देषन पत्र दाखिल करने की बात है महिला प्रत्याषी इसमें भी काफी अव्वल दिखती हैं। तीसरे चरण पंचायत चुनाव में कुल 2714 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। जिसमें 1453 महिला अभ्यर्थी थी। वार्ड सदस्य पद के लिए दाखिल किये गए कुल 1812 नामांकन पर्ची में से महिला अभ्यर्थियों की संख्या 980, मुखिया पद के लिए दाखिल किये गए कुल 421 नामांकन पर्चे में से महिला अभ्यर्थियों की संख्या 256, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए दाखिल किये गये कुल 395 नामांकन पर्चे में से महिला अभ्यर्थियों की संख्या 189 तथा जिला परिषद् सदस्य पद के लिए दाखिल किये गये कुल 86 नामांकन पर्ची में से महिला अभ्यर्थियों की संख्या 28 थी। उपायुक्त ने बतलाया कि इन बातों से यह स्पष्ट होता है कि यह चुनाव कई मायनों में महिला सषक्तिकरण की दिषा में मील का पत्थर साबित होगा। 
स्कूली बच्चियों को उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा तथा विद्यालय की प्रधानाध्यापिका बसंती लाल ने भी सम्बोधित किया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में विद्यालय के सभी षिक्षक, जीवानन्द यादव, कन्हैयालाल दुबे तथा मनेष कुमार आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment