Wednesday 23 December 2015

दुमका, दिनांक 23 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 596 

लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था तभी सफलीभूत होती है जब योजनाओं के निर्माण तथा उसके क्रियान्वयन में आमजनों की अधिकाधिक भागीदारी हो। 14 वें वित्त आयोग की अनुषंसाओं के आलोक में मनरेगा के तह्त योजनाओं का निर्माण ग्रामीण स्तर से शुरु करने तथा उसे मूत्र्त रुप देने के लिए ही जनजागरुकता अभियान शुरु की गई है। इस अभियान का मुख्य उद्देष्य ग्राम स्तरीय योजना का चयन करने का तरीका एवं सही तकनीक का प्रयोग करते हुए समुदाय स्तरीय योजना बनाना एवं अति गरीब एवं उपेक्षित परिवार हेतु निजी योजना का चयन कर जीवन यापन को बेहतर बनाना है। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने इन्डोर स्टेडियम में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण दुमका द्वारा योजना बनाओ अभियान 2015-16 के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यषाला के उद्घाटन के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने बतलाया कि योजना बनाओ अभियान में ग्रामीण जनता अपने ग्राम पंचायत के माध्यम से अपने जीवन से जुड़ी आजीविकाओं तथा अन्य बुनियादी समस्याओं के समाधान हेतु स्थानीय स्तर पर योजनाओं का निर्माण कर उसे कार्यरुप भी देंगे। उन्होंने बतलाया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के मुख्य स्त्रोत जैसे- खेती, वन उपज, पशुपालन, अकुषल मजदूरी, वर्षाजल संग्रहण, स्वास्थ, षिक्षा, पेयजल, स्कूल भवन, चापानल, आदि की वत्र्तमान स्थिति का आकलन कर उन्हें सुदृढ़ किये जाने की नितांत आवष्यकता है। योजना बनाओ अभियान इस क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उपायुक्त ने आमजनों को इस अभियान से जुड़कर ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थाओं को और मजबूत किए जाने की अपील की।
कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए उपविकास आयुक्त चितरंजन कुमार ने बतलाया कि आजीविका वृद्धि के लिए मनरेगा के तह्त कृषि विकास के लिए स्टैगर्ड ट्रेंच, गली प्लानिंग, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, फलदार वृक्षारोपण, भूमि समतलीकरण, मेढ़बंदी, डोभा, पोखर, तालाब, कॅुआ, चॅुआ, वर्मी कम्पोस्ट टैंक, नाडेप टैंक, एजोला टैंक आदि पशुपालन हेतु बकरी शेड, मुर्गी शेड, गाय के लिए पक्का फर्ष व मूत्र टैंक आदि तथा वन उपज के अन्तर्गत जलावन हेतु वृक्षारोपण, तसर व लाह के लिए वृक्षारोपन आदि से सम्बन्धित योजनाएँ तथा मूलभूत सुविधाएँ यथा पुराने चापाकालों की मरम्मति, पुरानी सामुदायिक नल-जल प्रणाणी का रख-रखाव, नए चापाकल व सामुदायिक नल- जल प्रणाली का निर्माण, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पक्के नाली का निर्माण, सोख्ता गड़ों आदि के निर्माण से सम्बन्धित योजनाएँ भी बनाई जा सकती है।
कार्यषाला को अनुमंडल पदाधिकारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन चन्द्रषेखर पाण्डेय ने की तथा राज्य संसाधन टीम की भूमिका सुनिष्चित करते हुए प्रखण्ड स्तरीय पंचायत पलानिंग टीम को प्रषिक्षित करने हेतु प्रखण्ड स्तर पर कार्यषाला एवं प्रषिक्षण हेतु निर्धारित  केलेण्डर के बारे में जानकारी दी। 
इस अवसर पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी षिव नारायण यादव, जिला योजना पदाधिकारी अजय कुमार, चन्द्रषेखर पाण्डेय, लोक प्रेरणा लोक प्रेरणा के बरूण कुमार, प्रवाह, प्रदान एवं जे.एस.एल.पी.एस.के. प्रतिनिधि इफतकार आलम के साथ जिले के अन्य आलाधिकारियों के साथ सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मौजूद थें।
अन्त में उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अनुमंडलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रथ को विदा किया।




No comments:

Post a Comment