Friday 18 December 2015

दुमका, दिनांक 18 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 590 

हम अपने गांव और समाज को न भूलें
    - राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
काठीकुण्ड, दुमका में आयोजित कस्तुरबा उत्सव सह षिक्षक सम्मान समारोह में बतोर मुख्य अतिथि श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कस्तुरबा की छात्राओं से कहा कि षिक्षा प्राप्त करने के बाद हम अपने गांव और समाज को न भूलें। हम इनके विकास में अपना योगदान दें। स्पष्ट लक्ष्य और कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि षिक्षकों और छात्रों के समर्पण भाव से कस्तुरबा आज नित नई ऊँचाइयाँ हासिल कर रहा है। षिक्षा से ही ओर संस्कार परिमार्जित होता है। आज विष्व में रोजगार के बहुत से अवसर हैं बस उनका लाभ कैसे और कब उठायें यह सीखना और जानना है। उपायुक्त ने कहा कि गरीबी और भूख को हट कर आज बच्चे आने वाले समय में राष्ट्र में विकास की नयी इबारत लिखें। उपायुक्त ने कस्तुरबा तथा षिक्षा के अन्य क्षेत्र में श्रीमती सिंहासिनी कुमारी के योगदान और समर्पण की प्रषंसा करते हुए कहा कि 31 जनवरी 2015 को सेवा निवृत्ति के बाद भी उनका सहयोग और मार्ग दर्षन दुमका के षिक्षा जगत को मिले ऐसा अनुरोध करता हूँ। 
इस अवसर पर विषिष्ट अतिथि श्रीमती जया सिंहा ने कहा कि अपना लक्ष्य अवष्य निर्धारित करें फिर उसे हासिल करने में पूरे मन से प्रयास करें।
उपनिदेषक जनसंपर्क अजय नाथ झा ने कहा कि समय आ गया है कि लड़कियाँ अपनी प्राथमिकताएँ तय करें और उसके लिए जीयें। विवाह और प्रेम प्राथमिकता नहीं षिक्षा प्राप्ति के बाद गांव देष और समाज के लिए काम करना प्राथमिकता होना चाहिये। हर माँ-बाप का घर शादी के बाद भी बेटियों का घर बना रहना चाहिए। लड़कियाँ दहेज माँगने वालों का बहिष्कार करें, चाहे जो भी परिणाम हो।
इस अवसर पर उपायुक्त तथा श्रीमती जया सिंहा ने दीप प्रज्जवलित कर सम्मान समारोह की शुरूआत की। कस्तुरबा की शुरूआत की। कस्तुरबा, शिकारीपाड़ा, गोपीकांदर, दुमका और सरैयाहाट के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की गई।
इस अवसर पर मैट्रिक एवं परीक्षा 2015 में शत प्रतिषत प्ररिणाम प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं षिक्षकों को प्रषस्ति एवं सम्मान प्रदान किया गया। बहेत्तर रिजल्ट के आधर पर पिछले वर्ष की तरह इसबार भी कस्तुरबा कप कस्तुरबा विद्यालय सरैयाहाट को प्रदान किया गया।
इस अवसर पर जिला षिक्षा अधीक्षक श्री मसुदी टुडू ने कार्यक्रम के आरंभ में कस्तुरबा बालिका आवसीय विद्यालयों के प्रगति के बाबत अपनी रिपोर्ट रखी।
मंच एवं कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सिंहासनी कुमारी ने किया। उपायुक्त ने इस अवसर पर विद्यालय का भी भ्रमण कर प्रत्येक कार्य एवं रखरखाव का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में उपायुक्त, दुमका के अलावे श्रीमती जया सिन्हा तथा क्षेत्रीय उप निदेषक, प्रमंडलीय जनसम्पर्क कार्यालय, दुमका, काठीकुण्ड तथा गोपीकान्दर प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सर्व षिक्षा अभियान के सभी परियोजना पदाधिकारी, कस्तुरबा की षिक्षिकाएँ आदि उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment