Friday 11 December 2015

दुमका, दिनांक 11 दिसम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 574 

 प्रषिक्षण सत्र में व्यतीत किया गया एक-एक क्षण उस समय महत्वपूर्ण साबित होता है जब वास्तविक कार्य क्षेत्र में हम काम करने जाते हैं। आप सब एक दूत हैं जो उन लोगों में अपने कला के माध्यम से उस संदेष को पहुँचाते हैं जो ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य के लिए आवष्यक होता है बल्कि उनके भावी पीढ़ी को स्वस्थ बनाये रखने हेतु भी उतना ही आवष्यक है। उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने सूचना भवन में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा राज्य आई ई सी ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में यूनीसेफ तथा उसकी सहयोगी संस्था सृजन फाउन्डेशन के सहयोग से 09 दिसम्बर से 12 दिसम्बर तक सूचना भवन में आयोजित कार्यषाला में तीसरे दिन प्रषिक्षण प्राप्त करने आने वाले विविध कला दलों को शुभकामनायें देते हुए यह बात कही।
 उल्लेखनिय है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम किये जाने के उद्देश्य से टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। इस कार्यशाला के माध्यम से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से पंजीकृत लोककला दलों को विविध लोककला के माध्य
म से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के महत्त्व को आमजनों तक पहँुचाने के तरीके के बारे में विशेष रूप से दीक्षित किया जा रहा हैं।
09 एवं 10 तारीख को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से पंजीकृत लोककला दलों को प्रशिक्षण दिया गया। जबकि 11 एवं 12 दिसम्बर को स्वतंत्र रूप से स्थानीय लोककलाकारों को इसी संदर्भ में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 इस अवसर पर आई ई सी के परामर्शी ब्रजनन्दन प्रसाद तथा अश्विनी तिवारी ने भारतीय लोक संस्थान के स्वंयसेवियों की मदद से लोककलादलों को सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर शिषीर कुमार घोष ने भी अपने विचार प्रकट किये। कार्यक्रम का संचालन जनमत शोध संस्थान के अशोक कुमार सिंह ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन मदन कुमार ने किया।


No comments:

Post a Comment